-14वें वित्त अयोग के बजट से लगेंगी 1.41 करोड़ हाईमास्ट टावर और एलईडी लाइट, आज से काम होगा शुरू

KANPUR: लॉकडाउन 4.0 में निर्माण कार्य की मिली छूट के बाद नगर निगम ने भी काम शुरू कर दिया है। अब सिटी को खूबसूरत बनाने का काम होगा। इसके लिए नगर निगम लाइटिंग विभाग 1.41 करोड़ से सिटी में 17 हाईमास्ट लाइट टावर और 37 अन्य चौराहों पर 9.5 मीटर ऊंचे हाईमास्ट टावर लगाएगा। इन टावर्स पर एलईडी लाइट व कलरफुल झालर लगाई जाएंगी। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। कॉन्ट्रैक्टर को बस किन-किन चौराहों पर हाईमास्ट लगनी है इसकी लिस्ट देना बाकी है।

एक महीने में लग जाएंगे पोल

महापौर प्रमिला पांडेय इस लिस्ट पर फैसला लेंगी। वहीं सैटरडे से यशोदा नगर बाईपास से किदवई नगर चौराहे से आगे तक रोड का अंधेरा दूर करने का काम शुरू हो जाएगा। नगर निगम लाइटिंग प्रभारी आरके पाल के मुताबिक 37 लाख रुपए से 124 पोल लगाने के लिए ठेकेदार को वर्क ऑर्डर जारी कर दिया है। आज से पोल लगाने का काम शुरू हो जाएगा। उम्मीद है कि 1 महीने में काम पूरा कर लिया जाएगा।

ब्रांडेड झालर लगाई जाएंगी

इसके अलावा सिटी के प्रमुख मार्केट और मुख्य रोड्स पर रंग-बिरंगी एलईडी झालर भी लगाई जाएंगी। इस बार कंपनी की ब्रांडेड झालर लगाई जाएंगी, खराब होने पर कंपनी ही 3 साल तक लाइट का मेंटेनेंस करेंगी। सिटी में 460 पोल पर 23 लाख रुपए से झालरें लगाई जानी हैं। कंपनी के जरिए मेंटेनेंस होने से सिटी की सुंदरता बरकरार रहेगी।

-------------

ये काम आज से शुरू

-124 पोल यशोदा नगर बाईपास किदवई नगर चौराहे के आगे तक- 37.16 लाख

-------------

इन चौराहों को फाइनल होने का इंतजार

-6 प्रमुख अति चौड़े चौराहों पर 12.5 मीटर ऊंचे हाईमास्ट टावर- 18.87 लाख

-7 प्रमुख बडे़ चौराहों पर 12.5 मीटर ऊंचे हाईमास्ट टावर- 22.01 लाख

-37 विभिन्न चौराहों पर 9.5 मीटर हाईमास्ट टावर पोल- 20.04 लाख

-460 पोल पर डकोरेटिव एलईडी स्ट्रीप लाइट- 23.33 लाख

--------------

ये काम हो चुका पूरा

-झकरकटी पुल पर 44 पोल- 18.55 लाख

------------

''लॉकडाउन के बाद अब लाइटिंग के काम में तेजी लाई गई है। आज से यशोदा नगर बाईपास से काम शुरू कर दिया गया जाएगा। इसके अलावा महापौर से लिस्ट मिलते ही हाईमास्ट लगाने का काम भी शुरू होगा.''

आरके पाल, प्रभारी, मार्ग प्रकाश विभाग।

Posted By: Inextlive

inext-banner
inext-banner