-रोड, फुटपाथ, नाली और गली पिट के निर्माण के लिए नगर निगम ने टेंडर कॉल किए, हर वार्ड को 10-10 लाख

-2 लाख से कम के विकास कार्यो के लिए 28 और 2 लाख से अधिक के कार्यो के लिए 130 टेंडर जारी किए गए

kanpur@inext.co.in

KANPUR : सिटी के सभी 110 वार्डो में डेवलपमेंट व‌र्क्स कराने की तैयारी शुरू हो गई है। 167 विकास कार्यो के टेंडर भी कॉल किए जा चुके हैं। ठेकेदार जल्द वार्डो में कार्य भी शुरू कर देंगे। पिछले सदन में पार्षदों ने डेवलपमेंट न होने को लेकर काफी हंगामा किया था। जिसके बाद सभी पार्षदों को 10-10 लाख के विकास कार्य कराने का प्रपोजल पास किया गया था। 14वें वित्त आयोग से मिले बजट में 10 करोड़ रुपए से 92 वार्डो में विकास कार्य के लिए टेंडर कॉल हुए हैं। 2 लाख रुपए से कम के 37 कार्य और इससे ऊपर के 130 कार्य कराए जाएंगे।

कानपुराइट्स को मिलेगी राहत

पिछले फाइनेंशियल ईयर में मिले 14वें वित्त आयोग के बजट से इन सभी डेवलपमेंट व‌र्क्स को कराया जाएगा। इसमें रोड, गली पिट, फुटपाथ, सबमर्सिबल, पार्क का ब्यूटीफिकेशन, बाउंड्री वॉल समेत अन्य विकास कार्य शामिल हैं। इसके अलावा जोन-3 के वार्डो के विकास कार्यो का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। जल्द ही बाकी वार्डो में विकास कार्य के लिए टेंडर कॉल किए जाएंगे। मार्च से पहले सभी व‌र्क्स पूरे कर ि1लए जाएंगे।

बजट नहीं होगा लैप्स

फाइनेंशियल ईयर खत्म होने की कगार पर है। हर साल अनुदान के रूप में शासन से मिलने वाला बजट लैप्स होता है। आलम ये है कि फाइनेंशियल ईयर 2016-17, 17-18 का बजट लगातार लैप्स हो रहा है। इस बार चीफ इंजीनियर कैलाश सिंह के मुताबिक पूरे बजट का यूज मार्च से पहले विकास कार्यो में किया जाएगा।

इन प्रमुख एरियाज में कार्य

- पनकी में एकता पार्क का ब्यूटीफिकेशन- 12.33 लाख

- गुजैनी, जी-ब्लॉक स्थित रामलीला पार्क का सुधार कार्य- 11.15 लाख

-स्वरूप नगर में हेमंत विहार में इंटरलॉकिंग- 3.34 लाख

- सरजू नारायण हाता में ध्वस्त सीवर लाइन- 6.10 लाख

- परमपुरवा में झंडा चौराहा से दुर्गा मंदिर तक रोड निर्माण- 8.95 लाख

- फजलगंज में फुटपाथ व नाली निर्माण का कार्य- 5.44 लाख

- वार्ड-45 में कई प्लेस पर इंटरलॉकिंग व सबमर्सिबल वर्क- 8.89 लाख

- दादानगर चौराहे से मालवीय चौराहे तक रोड निर्माण- 8.89 लाख

- वार्ड-19 में इंटरलॉकिंग टाइल्स, रोड व नाली सुधार- 8.47 लाख

--------------

'' हर वार्ड में 10-10 लाख रुपए के विकास कार्य कराए जाएंगे। इसके लिए 28 और 31 जनवरी को टेंडर खोले जाएंगे। मार्च तक विकास कार्य पूरे कराने का टारगेट है.''

-कैलाश सिंह, चीफ इंजीनियर, नगर निगम।