चार सड़क हादसों 10 मौत

देवप्रयाग के पास कार 800 मीटर खाई में गिरी, 6 मौत

भगवानपुर के पास कार-बाइक को टक्कर में 2 मौत

देहरादून-कोटद्वार में भी दो एक्सीडेंट में 1- 1 मौत

Dehradun:

वेडनसडे रात से लेकर थर्सडे सुबह तक प्रदेश में पहाड़ से लेकर मैदान तक कोहरे की वजह से अलग अलग सड़क हादसों में 10 की मौत हो गई। भीषण हादसा देवप्रयाग के पास हुआ। परिवार के साथ देहरादून से ऊखीमठ जा रहे एक नायब नाजिर की कार खाई में जा गिरी, कार सवार सभी छह की मौत हो गई। दूसरा हादसा भगवानपुर में हुआ, बाइक सवार दो युवकों की कार की टक्कर से मौत हो गई। कोटद्वार और देहरादून में भी दो हादसों में दो जान गई।

--------------------------

800 मीटर खाई में गिरी कार, 6 मौत

एक माह पहले ही देहरादून में गृह प्रवेश कर रहने आए ऊखीमठ तहसील के नायब नाजिर की कार थर्सडे सुबह देवप्रयाग के पास कोहरे की वजह से करीब 800 मीटर गहरी खाई में जा गिरी। कार में सवार सभी छह सदस्यों नायब नाजिर, उनकी वाइफ, बेटे, समधन,समधन की बहू और एक 13 वर्षीय बच्ची की मौत हो गई। पुलिस ने एसडीआरएफ की मदद से पांच घंटे तक रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर सभी को खाई से बाहर निकाला। पांच की मौके पर ही मौत हो गई थी, एक महिला की सांस चल रही थी, उसे हॉस्पिटल भी पहुंचाया गया, लेकिन शाम को उसने भी दम तोड़ दिया। गवर्नर और सीएम ने हादसे पर दुख प्रकट किया है।

साढे 9 बजे हादसा,5 घंटे रेस्क्यू:

एक्सीडेंट सुबह साढे 9 बजे ऋषिकेश-बद्रीनाथ नेशनल हाईवे पर साकनीधार के पास हुआ। ऊखीमठ तहसील में नायब नाजिर मकान सिंह परिवार और रिश्तेदारों के साथ कार से देहरादून के भानियावाला से ऋषिकेश होकर ऊखीमठ जा रहे थे। पुलिस ने बताया कि कोहरे के कारण सड़क नजर नहीं आई और घुमाव पर कार खाई में जा गिरी।

जहां हादसा हुआ वहां करीब 800 मीटर गहरी खाई है। सड़क से उतरकर कार पलटती हुई नीचे गिरी, इस दौरान उसमें सवार जगह जगह निकल गए। पुलिस ने खाई में 500 मीटर गहराई से लेकर 800 मीटर तक अलग अलग जगह पड़े शव करीब पांच घंटे में रेस्क्यू कर निकाले।

देहरादून में एक माह पहले ही गृह प्रवेश

मकान सिंह मूलत:पालकोट देहरादून के रहने वाले थे, और ऊखीमठ तहसील में नाजिर थे, हाल ही में देहरादून एयरपोर्ट के पास भानियवाला में उन्होंने मकान बनाया था। पिछले माह ही उनके मकान का गृह प्रवेश भी किया था। थर्सडे मॉनिंग वे इसी मकान से पत्नी और बेटे के साथ ऊखीमठ जाने को कार से निकले थे। उनके साथ बेटी की सास, जेठानी और जेठानी की बेटी भी रुद्रप्रयाग जाने को कार में सवार हुए थे। कार खुद मकान सिंह चला रहे थे।

घटनास्थल पर पुलिस भी हैरान: देवप्रयाग थाना इंचार्ज महिपाल सिंह रावत ने बताया कि जहां हादसा हुआ वहां सड़क काफी चौड़ी है, ऐसे में यहां से कार खाई में जा गिरना हैरान करने वाला है। पहाड़ी एरिया में कोहरा भी कम होता है, लेकिन सुबह बारिश होने के कारण थोड़ी धुंध और लो विजिबिलिटी थी, ऐसे में हल्के घुमाव पर कार सीधे सड़क पार खाई में जा गिरी।

रिश्तेदारों के दो परिवारों में मातम -

कार एक्सीडेंट में इनकी मौत:

मकान सिंह (49 कार चालक, निवासी पालकोट देवप्रयाग

सौंपा देवी (42 मकान सिंह की पत्‍‌नी

पंकज (18) मकान सिंह का बेटा

फूलदेई (53) पत्‍‌नी मदन निवासी श्यामपुर मकान सिंह की समधन

लक्ष्मी (35) पत्‍‌नी नरेन्द्र निवासी रूदप्रयाग समधन की बड़ी बहू

नेहा (13) पुत्री नरेन्द्र मृतका लक्ष्मी देवी की बेटी

----------------------

तीन अन्य हादसों में भी चार मौत

भगवानपुर :

कार-बाइक की टक्कर, दो मौत

देहरादून -दिल्ली नेशनल हाईवे पर वेडनसडे रात करीब 11 बजे दोनों एक बाइक को कार ने टक्कर मार दी., जिसमें सहारनपुर के दो युवकों की मौत हो गई। मरने वाले दोनों युवक युवक बंटी और गोविंद सहारनपुर के फतेहपुर थाना क्षेत्र के बड़कला गांवके थे और भगवानपुर में महाड़ी के समीप एक कंपनी में काम करते थे।

कोटद्वार

पिकअप खाई में गिरी, एक मौत

गुमखाल-सतपुली के बीच बैरगांव के पास पिकअप वाहन अनियंत्रित होकर खाई में गिरने से चालक की मौत हो गई। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को खाई से बाहर निकाला। पुलिस ने चालक की शिनाख्त ग्राम बैरगांव निवासी बलवीर सिंह के रूप में की।

देहरादून

ट्रेक्टर ट्रॉली की टक्कर से एक्टिवा सवार की मौत

देहरादून हर्बटपुर से सहसपुर आ रही एक ट्रैक्टर ट्रॉली की एक्टिवा से टक्कर हो गई। एक्सीडेंट में एक्टिवा सवार रमेश (52) निवासी हरिपुर कालसी की हॉस्पिटल में इलाज के दौरान मौत हो गई। मृतक रमेश एक प्राइवेट कॉलेज में चौकीदार था।