RANCHI : हजारीबाग के ओपेन जेल में अब दस और नक्सलियों को भेजने पर सहमति बनी है। कारा महानिरीक्षक हर्ष मंगला की अध्यक्षता में सोमवार को हुई बैठक में यह निर्णय हुआ। इस फैसले के बाद ओपेन जेल में सपरिवार रहने वाले नक्सलियों की संख्या 31 हो जाएगी। अबतक वहां 21 नक्सली सपरिवार रह रहे हैं।

सपरिवार रहेंगे कैदी

सोमवार की बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि चार अन्य बंदियों को भी ओपेन जेल में भेजा जाएगा। ओपेन जेल में अन्य अपराध से संबंधित 16 कैदी सपरिवार रह रहे थे। इस तरह अन्य अपराध से संबंधित बंदियों की संख्या 20 हो जाएगी। हजारीबाग के ओपेन जेल में 100 बंदियों के लिए सपरिवार रहने की व्यवस्था है। नई अनुशंसा के साथ ही कुल बंदियों की संख्या 51 हो जाएगी।

गृह विभाग में भेजा जाएगा प्रस्ताव

कारा महानिरीक्षक की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में 10 आत्मसमर्पित व चार अन्य बंदियों को ओपेन जेल में भेजने संबंधित प्रस्ताव को गृह विभाग में अधिसूचना के लिए भेजा जाएगा। वहां से चिट्ठी जारी होने के बाद ही ऐसे चिह्नित बंदी ओपेन जेल में भेज दिए जाएंगे ताकि वे अपने परिवार के साथ वहां रह सकें।

10 नक्सली, जिन्हें भेजा जाएगा ओपेन जेल

राजेंद्र कुमार भुइयां (केंद्रीय कारा पलामू), राजेंद्र उरांव (मंडल कारा लोहरदगा), मंजीत साहू (मंडल कारा लोहरदगा), बालेश्वर उरांव (मंडल कारा, लातेहार), छामोदर यादव (मंडल कारा लातेहार), ललन यादव (मंडल कारा लातेहार), दरोगी यादव उर्फ सुभाष यादव (मंडल कारा लातेहार), रंजीत गंझू उर्फ उमेश गंझू (मंडल कारा लातेहार), उपेंद्र सिंह खेरवार (मंडल कारा लातेहार) व वीरेंद्र यादव उर्फ शंकर यादव (मंडल कारा लातेहार)।

----