RANCHI: यदि आप जमीन या फ्लैट खरीदने का विचार कर रहे हैं, तो आपके पास महीने भर का समय है। इसके बाद आपको ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी। दरअसल, हर साल की भांति इस साल भी रांची में जमीन व फ्लैट का रेट बढ़ाने की तैयारी विभाग ने शुरू कर दी है। जल्द ही नई रेट की घोषणा होने वाली है। विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, एक अगस्त से हर हाल में नई रेट लागू होनी है। जाहिर है खरीदारी महंगी पड़ेगी।

कम से कम क्0 परसेंट बढ़ेगी रेट

शहरी क्षेत्र में हर साल जमीन और फ्लैट की रेट में दस प्रतिशत की बढ़ोतरी तय है। हालांकि पिछले साल हर इलाके में दस प्रतिशत से अधिक बढ़ोतरी हुई थी। लेकिन, निबंधन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इस बार जीएसटी भी लागू हो रहा है। ऐसे में क्0 प्रतिशत से अधिक रेट बढ़ोतरी की उम्मीद नहीं है। निबंधन विभाग और जिला प्रशासन द्वारा मिलकर नई दर तय करने में जुट गए हैं।

ऐसे समझें रेट बढ़ने का असर

यदि कोई व्यक्ति ख्0 लाख का फ्लैट खरीदता है, तो उसे अब तक सात परसेंट शुल्क के तौर पर क्.ब्0 लाख रुपए चुकाने होते हैं। इसमें 80, 000 रुपए का स्टांप व म्0,000 रुपए का रजिस्ट्री चार्ज शामिल है। लेकिन, एक अगस्त से क्0 परसेंट वृद्धि के बाद इसी फ्लैट की कीमत ख्ख् लाख रुपए हो जाएगी। ऐसे में कस्टमर को सात परसेंट शुल्क के तौर पर भी क्ब् हजार रुपए ज्यादा देने पड़ेंगे।

पिछले साल अक्टूबर में जारी हुई थी बढ़ी रेट

पिछले साल रांची में जमीन व फ्लैट की बढ़ी हुई रेट अक्टूबर महीने में जारी हुई थी। हालांकि ख्0क्म् में भी एक अगस्त से ही नई दर लागू होनी थी। लेकिन, किसी कारणवश दरों का निर्धारण नहीं किया जा सका। वहीं, नई दरें निर्धारित करने के लिए 90 दिनों की अधिकतम समयसीमा तय थी। ऐसे में ख्9 अक्तूबर को नयी दरें लागू कर दी गई थीं।

शहर में अभी जमीन की क्या है रेट

मौजा घरेलू व्यावसायिक

हेसल, कटहल गोंदा फ्,8म्,89क् 7,7फ्,78क्

मोरहाबादी, बरियातू ख्,7म्,ख्ख्फ् भ्,भ्ख्,ब्ब्म्

तिरिल, गाड़ी गांव ख्,ख्ख्,ख्87 ब्,ब्ब्,भ्7फ्

लालपुर, कोनका लोवाडीह फ्,8फ्,8क्9 7,म्7,म्फ्8

चुटिया, सामलौंग फ्,म्0,फ्ख्7 7,ख्0,म्भ्ब्

रांची, चडरी म्,म्क्,09म् क्फ्,ख्ख्,क्9क्

हिंदपीढ़ी, कडरू भ्,क्ब्,फ्ख्ख् क्0,ख्8,म्ब्ब्

चिरौंदी, भिट्ठा, मिसिरगोंदा, हातमा, कटहलगोंदा ख्,9भ्,क्ब्क् भ्,90,ख्8ख्

अरगोड़ा, सिरम भ्,0म्,8भ्ब् क्0,क्फ्,707

डोरंडा, हिनू 8,क्ब्,8क्भ् क्म्,ख्9,म्फ्0

कुसई फ्,7म्,क्0फ् 9,9ख्,क्70

हरमू ब्,0ख्,8क्0 8,0भ्,म्ख्0

हेहल, बजरा फ्,फ्म्,भ्क्0 म्,7फ्,0ख्0

पंडरा ब्,क्फ्,998 8,ख्7,99म्

मधुकम फ्,70,78ब् 7,ब्क्,भ्म्8

होटवार क्,77,08ख् फ्,भ्ब्,क्म्ब्

नोट: जमीन की रेट प्रति डिसमिल रुपए है।