- जंगल सिकरी में 60 से अधिक की जांच में 10 किशोरियों में मिला 9 ग्राम कम हिमोग्लोबिन

- 23 हेल्थ सेंटर्स पर भी मना किशोरी दिवस, दिया गया उचित खानपान का परामर्श

GORAKHPUR: जिले में एनीमिया पांव पसार रहा है। पहले फीमेल में खून की काफी कमी पाई जाती थी, मगर अब टीनएजर्स भी एनीमिया का शिकार हो रही हैं। यह बात सामने आई जंगल सिकरी में ऑर्गनाइज स्पेशल कैंप में। किशोरी दिवस पर ऑर्गनाइज इस कैंप में 60 से अधिक किशोरियों की जांच की गई, जिसमें 10 किशोरियों में 9 ग्राम हिमोग्लोबिन पाया गया। इस दौरान डॉक्टर्स ने उन्हें आयरन की गोलियां और उचित खानपान की सलाह दी। गोरखपुर की बात करें तो करीब 400 एएनएम सब सेंटर और 23 नगरीय स्वास्थ्य केंद्रों पर सोमवार को किशोरी दिवस का आयोजन किया गया।

70 से ज्यादा टीनएजर्स की जांच

खोराबार के जंगल सिकरी स्थित एएनएम सब सेंटर का आयोजन वहां के प्राथमिक विद्यालय परिसर में किया गया। यहां पार्टिसिपेंट्स को अवेयर करने के लिए डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम ऑफिसर हेमंत कुमार सिंह मौजूद रहे। उन्होंने खुद किशोरियों से बात की और जरूरी जानकारी ली। इस अवसर पर सीडीपीओ शारदा देवी, मुख्य सेविका पूजा रानी समेत संबंधित एएनएम और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मौजूद रहीं। चरगांवा पीएचसी पर शहरी बाल विकास परियोजना से जुड़े सब सेंटर की करीब 70 से ज्यादा टीनएजर्स की जांच की गई। इस अवसर पर दस्तक व विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत रैली भी निकाली गयी, जिसकी अगुवायी चरगांवा पीएचसी प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ। धनंजय कुशवाहा ने की।

ये सावधानियां बताई गईं

- महिलाएं व लड़कियां आयरन की गोलियों का सेवन दूध व चाय के साथ करती हैं, जो की गलत है।

- इससे शरीर में आयरन का अवशोषण कम हो जाता है।

- आयरन या फोलिक एसिड की गोलियां विटामिन सी युक्त आहार जैसे नींबू, संतरा के साथ करना चाहिए। जिससे आयरन का अवशोषण सुचारु रूप से हो सके।

- खाने में पालक, मेथी, बथुआ, सरसों, गुड़ आदि की मात्रा बढ़ाएं, क्योंकि इसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है।

अंकुरित दाल को हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ पकाकर खाना चाहिए।

किशोरी दिवस के अलावा राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत भी किशोरियों को आयरन की गोलियां फ्री ऑफ कॉस्ट दी जाती हैं। स्कूल्स पर उन्हें उचित खानपान, हेल्थ व हाईजिन से संबंधित जानकारियां दी जाती हैं।

- डॉ। श्रीकांत तिवारी, सीएमओ, गोरखपुर

जिले के एएनएम सब सेंटर्स पर किशोरी दिवस का आयोजन महिला व बाल विकास विभाग व स्वास्थ्य विभाग के बीच कोऑर्डिनेशन से हुआ। इसमें उन किशोरियों का फालो अप भी किया गया है, जिनकी जांच 8 मार्च को हुई थी और हिमोग्लोबिन का स्तर कम पाया गया था।

- हेमंत कुमार सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी, गोरखपुर