RANCHI: अगर आप ट्रेन का टिकट खरीदने के लिए डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते है तो आपको कोई डिस्काउंट नहीं मिलता। लेकिन आप क्रेडिट कार्ड से टिकट बुक करते है तो दस परसेंट तक का डिस्काउंट मिलेगा। आईआरसीटीसी ने रेलवे के साथ मिलकर प्लान तैयार किया है ताकि पैसेंजर्स को हर बुकिंग पर लाभ मिल सके। इसके लिए रांची रेलवे स्टेशन पर कियोस्क भी लगाया गया है जहां जाकर आप क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है। वेरीफिकेशन के बाद आपका क्रेडिट कार्ड एड्रेस पर डिलीवर कर दिया जाएगा। फिर आप ऑनलाइन और ऐप की मदद से टिकट बुक कर सकते है।

क्रेडिट कार्ड बनवा उठाएं लाभ

डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए रेलवे ने यह सुविधा शुरू की है। पैसेंजर्स अधिक से अधिक ऑनलाइन और ऐप से टिकट बुक करें तो इससे रेलवे को भी पेपर की बचत होगी। वहीं पैसेंजर्स को रिवार्ड प्वाइंट और कैश बैक का बेनेफिट मिलेगा। आईआरसीटी के अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में निर्णय लिया गया था कि पैसेंजर्स को बैंक के क्रेडिट कार्ड से टिकट खरीदने या बुकिंग की सुविधा दी जाए। इसलिए पैसेंजर्स को एसबीआई का स्मार्ट क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा। जिनकी सैलरी मिनिमम 20 हजार रुपए होनी चाहिए। इसके लिए मिनिमम चार्ज भी रखा गया है।

प्वाइंट के आधार पर डिस्काउंट

क्रेडिट कार्ड से टिकट बुक करने पर प्वाइंट बनेगा। इससे पहले 10 परसेंट तक डिस्काउंट मिल जाएगा। इतना ही इस कार्ड का इस्तेमाल आप रेलवे के अलावा मॉल, पेट्रोल पंप और अन्य जगहों पर भी कर सकते है। जिससे कि आपको 2.5 परसेंट से लेकर और ज्यादा छूट मिलेगा। इसके अलावा कार्ड से आप अपने अकाउंट में पैसे भी ट्रांसफर कर सकते है।

ये हैं क्रेडिट कार्ड के फायदा

-मॉल में खरीदारी करने पर 2.5 परसेंट डिस्काउंट

-फूड सेंटर और रेस्टोरेंट में 2.5 परसेंट डिस्काउंट

-इलेक्ट्रानिक आइटम खरीदने पर भी मिलेगी छूट

-बुधवार, शनिवार और रविवार को बिग बाजार में 10 परसेंट

-पेट्रोल पंप पर फ्यूल लेने पर वैल्यू पैक ऑफर