कई एलईडी स्क्रीन भी लगाए जाएंगे
ranchi@inext.co.in
RANCHI : 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस के मौके पर सिटी में वृहद स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. प्रभात तारा मैदान में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह पर 60 लाख रुपये खर्च होने का अनुमान है. पिछले साल मोरहाबादी मैदान में आयोजित समारोह पर करीब 56 लाख रुपए खर्च हुए थे. इधर, प्रभात तारा मैदान में होने वाले समारोह को लेकर मुख्य मंच बनकर तैयार है. मंच की साज-सज्जा का काम भी अंतिम चरण में है. यहां तीन हैंगर भी बनाए जा रहे हैं. इसके अलावा समारोह स्थल में कई एलईडी स्क्रीन भी लगाए जाएंगे.

आम-खास करेंगे शिरकत
स्वास्थ्य विभाग के आयुष विभाग की ओर से आयोजित किये जा रहे कार्यक्रम में करीब दस हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है. विभाग की ओर से सांसद, विधायक, मंत्री सहित अन्य वीवीआईपी व्यक्तियों के लिये आमंत्रण कार्ड भेजे जा रहे हैं. मालूम हो कि केन्द्रीय आयुष मंत्रालय की ओर से स्वास्थ्य विभाग की योग दिवस को बृहत रूप से आयोजित करने के लिए निर्देश जारी किए हैं और मंत्रालय की गाइडलाईन के मुताबिक ही कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है.

स्कूली बच्चे भी करेंगे शिरकत
योग दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले मुख्य समारोह में कई स्कूलों के बच्चों को शामिल करने के भी निर्देश जारी किये गए हैं. इसके अलावा सहिया और एनसीसी कैडेट्स के लोग भी शामिल होंगे. बीते वर्ष 2500 स्कूल बच्चे और 600 एनसीसी कैडेट्स शामिल हुए थे.

2015 से मनाया जा रहा है योगा दिवस
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाता है. यह दिन वर्ष का सबसे लंबा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घ जीवन प्रदान करता है. पहली बार यह दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया, जिसकी पहल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितंबर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण से की थी. जिसके बाद 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया गया.