कानपुर। क्रिकेट में 10 साल काफी लंबा समय होता है। 2009 से लेकर 2019 के बीच कई खिलाड़ियों ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा वहीं कुछ बड़े नामों ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी ने भी 10YearChallenge को स्वीकार करते हुए दुनिया के अभी टाॅप 10 बल्लेबाज और दस साल पहले के टाॅप 10 बल्लेबाजों की लिस्ट जारी की है। आइए जानें इस लिस्ट में कितना हुआ बदलाव..

2009 ही नहीं 2019 में भी भारतीय बल्लेबाज नंबर वन

वनडे क्रिकेट में दस साल पहले भी एक भारतीय खिलाड़ी का दबदबा था और आज भी है। साल 2009 में आईसीसी वनडे रैकिंग में नंबर वन बल्लेबाज एमएस धोनी थे। तब धोनी के 771 अंक थे वह दुनिया के सभी बल्लेबाजों को पछाड़ते हुए नंबर वन पर पहुंचे थे। वहीं अब 2019 में यह कुर्सी विराट कोहली के हाथों में है। भारतीय कप्तान 899 अंकों के साथ इस समय आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर एक पायदान पर हैं।

#10yearchallenge : 10 साल पहले कौन थे दुनिया के टाॅप 10 बल्लेबाज,एक भारतीय पहले भी नंबर वन था और आज भी है

टाॅप 10 में भारतीयों की संख्या दो से बढ़कर तीन हुई

पिछले दस सालों में भारतीय बल्लेबाजी काफी मजबूत हुई है। यही वजह है कि साल 2009 में जहां टाॅप 10 में दो भारतीय बल्लेबाज (एमएस धोनी और युवराज सिंह) थे। वहीं 2019 में तीन भारतीय बल्लेबाज टाॅप 10 में जगह बनाए हुए हैं। इसमें विराट कोहली, रोहित शर्मा और शिखर धवन शामिल हैं।

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों की गिरी रैंकिंग

10 सालों में जिस टीम के बल्लेबाजों ने सबसे ज्यादा निराश किया वो ऑस्ट्रेलिया के हैं। 2009 में टाॅप 10 वनडे बल्लेबाजों की लिस्ट में तीन कंगारु बल्लेबाज शामिल थे। जिसमें माइक हसी, रिकी पोंटिंग और एंड्यू साइमंड्स शामिल थे। जबकि 2019 में इस लिस्ट में सिर्फ एक ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज शामिल हैं, वो हैं डेविड वार्नर। फिलहाल वार्नर बाॅल टेंपरिंग के चलते एक साल का बैन झेल रहे हैं।

#10yearchallenge : 10 साल पहले कौन थे दुनिया के टाॅप 10 बल्लेबाज,एक भारतीय पहले भी नंबर वन था और आज भी है

पाकिस्तानी बल्लेबाजों का ऐसा है हाल

पाकिस्तानी बल्लेबाजों की बात करें तो वनडे रैंकिंग में दस साल पहले भी एक पाक बल्लेबाज टाॅप 10 में शामिल था और आज भी एक ही बल्लेबाज इस लिस्ट में जगह बना पाया। 2009 में मोहम्मद यूसुफ 710 अंकों के साथ दसवें नंबर पर थे। जबकि 2019 में बाबर आजम 802 अंकों के साथ पांचवें नंबर पर हैं।

10 में 7 खिलाड़ी ले चुके संन्यास

2009 की टाॅप 10 वनडे रैंकिंग में जितने खिलाड़ी थे, उसमें तीन को छोड़कर बाकी सभी संन्यास ले चुके हैं। जो तीन खिलाड़ी अभी खेल रहे हैं उसमें एमएस धोनी, क्रिस गेल और युवराज सिंह हैं। हालांकि युवी ने रिटायरमेंट तो नहीं लिया मगर लंबे वक्त से टीम इंडिया का हिस्सा नहीं हैं।

एक लड़की के साथ रिषभ पंत की क्लोज तस्वीर हुई वायरल, जानें कौन है ये मिस्ट्री गर्ल

Ind vs Aus : भारत की जीत पर उठे सवाल, धोनी के अधूरे रन का वीडियो आया सामने

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk