PATNA (26 Dec): ट्रेन के पैसेंजर्स में देशभक्ति की भावना जगाने के पूर्व मध्य रेलवे के पटना जंक्शन सहित 5 स्टेशनों पर 100 फीट ऊंचा राष्ट्रध्वज लगाया जाएगा। जहां भी तिरंगा लगाया जाएगा वहांलाइटिंग की पर्याप्त व्यवस्था भी की जाएगी। ताकि रात में भी तिरंगे का लोग दीदार कर सकें। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की स्पेशल स्टोरी में पढि़ए पूर्व मध्य रेलवे के किन स्टेशनों पर शान से लहराएगा विश्व विजयी तिरंगा।

बदल जाएगी जंक्शन की सूरत

पटना जंक्शन के प्लेटफॉर्म नंबर एक के बाहर मुख्य प्रवेश द्वार और हेरिटेज इंजन के बीच में राष्ट्रध्वज को लगाया जाएगा। एक जनवरी की सुबह राष्ट्रगान के साथ इसे फहराया जाएगा। रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि ध्वज को रात में उतारने समस्या आ सकती है इसलिए विशेष तरह की लाइट लगाई जाएंगी। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने विशेष प्रोटेक्शन फोर्स की व्यवस्था भी करेगा।

देशभर के 75 रेलवे स्टेशनों पर लहराएगा तिरंगा

रेल मंत्री पीयूष गोयल की पहल पर रेलवे देश के 75 ए वन श्रेणी के स्टेशनों पर तिरंगा झंडा लहराने की तैयारी कर रहा है। रेल मंत्री ने इस साल दिसंबर के अंत तक सभी 75 स्टेशनों पर तिरंगा फहराने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस संबंध में सभी जोनल कार्यालयों को लिखित दिशा-निर्देश जारी किया गया है। रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार तिरंगे को हर दिन उतारा नहीं जाएगा। रेलवे मंत्रालय ने सभी जोन को झंडे के आसपास उचित लाइटिंग की भी व्यवस्था करने का निर्देश दिया है।