RANCHI : जमशेदपुर स्थित एक्सएलआरआई में महज साढ़े तीन दिन में हंड्रेड परसेंट प्लेसमेंट। कई स्टूडेंट्स को एक से ज्यादा जॉब ऑफर और वह भी अट्रैक्टिव पैकेज के साथ। शायद आप विश्वास करें या नहीं करें, पर सच यही है। यही वजह है कि एक्सएलआरआई में 84 घंटे में रिकॉर्ड प्लेसमेंट होना देश के बी-स्कूलों में चर्चा का विषय बनी हुई है। गौरतलब है कि यहां नवंबर से कैंपस के लिए कंपनियों के आने का सिलसिला शुरू हो जाता है। प्लेसमेंट सीजन मार्च महीने तक चलता है। लेकिन, इस साल फरवरी के पहले सप्ताह में ही कई कंपनीज कैंपस प्लेसमेंट के लिए आई और महज साढ़े तीन दिन में ही प्लेसमेंट प्रॉसेस कंप्लीट हो गया।

प्लेसमेंट के लिए आई ये कंपनीज

फ्लिपकार्ट, आमेजन डॉट कॉम, सैमसंग, टाटा स्टील, स्टार टीवी, एचटी मीडिया, बॉस्टन कंसल्ट, प्राइस वाटर कूपर, रिलायंस इंडस्ट्रीज, आदित्य बिरला ग्रुप, महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप और माइक्रोसॉफ्ट। इसके अलावा भी कई और कंपनीज यहां कैंपस इंटरव्यू कर चुकी है, जबकि कई और कंपनीज के आने की उम्मीद है।

108 कंपनीज, 371 जॉब ऑफर

एक्सएलआरआई में साढ़े तीन दिन में हंड्रेड परसेंट प्लेसमेंट एक रिकॉर्ड है। प्लेसमेंट के लिए 108 कंपनीज आई और 300 स्टूडेंट्स इसमें शामिल हुए। इन कंपनियों की ओर से स्टूडेंट्स को 371 जॉब ऑफर दिए गए, यानि हर स्टूडेंट को एक से ज्यादा नौकरी। खास बात यह है कि 45 ऐसी कंपनीज थी, जो पहली बार यहां कैंपस प्लेसमेंट के लिए आई थी। इन कंपनियों ने अट्रैक्टिव पैकेज के साथ स्टूडेंट्स को अपने साथ जोड़ा है। सोर्सेज के मुताबिक, यहां के स्टूडेंट्स को अवरेज 17 लाख रुपए पर एनम का पैकेज मिला है।

बीआईटी मेसरा में 70 परसेंट का हो चुका प्लेसमेंट

बीआईटी मेसरा में प्लेसमेंट सीजन चल रहा है। कैंपस के लिए कंपनीज के आने का सिलसिला शुरू हो चुका है, जो फरवरी-मार्च तक जारी रहने की उम्मीद है। सोर्सेज के मुताबिक, कैंपस में अबतक अधिकतम 30 लाख रुपए पर एनम का पैकेज इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट को ऑफर हो चुका है। फ्लिपकार्ट और आमेजन डॉट कॉम सरीखी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी ने स्टूडेंट्स को अट्रैक्टिव पैकेज के साथ जॉब ऑफर दे रही है। इसके अलावा काग्निजेंट और भारत पेट्रोलियम जैसी कई कंपनियां भी यहां कैंपस प्लेसमेंट के लिए आ चुकी है। आगे भी कई बड़ी और मल्टीनेशनल कंपनीज के बीआईटी मेसरा में कैंपस प्लेसमेंट के लिए आने की उम्मीद है।

फेसबुक व माइक्रोसॉफ्ट के आने का इंतजार

बीआईटी मेसरा में पिछले साल कैंपस के लिए आई फेसबुक से चार स्टूडेंट्स को जॉब ऑफर मिला था। फेसबुक की ओर से स्टूडेंट्स को एक करोड़ रुपए पर एनम का पैकेज देने की बात भी सामने आई थी। इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट भी यहां कैंपस की खातिर दस्तक दी थी, पर साल इन दोनों कंपनियों के आने का इंतजार स्टूडेंट्स को है। वैसे इंस्टीट्यूट के करीब 70 परसेंट स्टूडेंट्स का प्लेसमेंट हो चुका है और फरवरी के लास्ट तक हंड्रेड परसेंट प्लेसमेंट हो जाने की उम्मीद है।

आईआईएम के कई स्टूडेंट्स को 20 लाख पर एनम का पैकेज

आईआईएम रांची में पिछले साल नवंबर से ही प्लेसमेंट सीजन चल रहा है। इंस्टीट्यूट में प्लेसमेंट के लिए फाइनांस की कंपनीज ज्यादा आ रही हैं। सोर्सेज के मुताबिक, फाइनल सेमेस्टर के कुछ स्टूडेंट्स को 20 लाख रुपए पर एनम का जॉब ऑफर मिला है.एसएसबीसी, एक्सिस बैंक, एशियन पेंट्स सैमसंग और एयरटेल सरीखी कंपनीज यहां कैंपस प्लेसमेंट के लिए आ चुकी है। प्लेसमेंट सीजन मार्च तक चलने की उम्मीद है। ऐसे में कई और बड़ी कंपनियां यहां प्लेसमेंट के लिए आएंगी।

एक्सआईएसएस में प्लेसमेंट के लिए आ चुकी हैं कई कंपनीज

एक्सआईएसएस में भी प्लेसमेंट की बहार है। टाटा स्टील, मारुति, वेदांता, गोदरेज, नेस्ले और भारत पेट्रोलियम जैसी कंपनीज इंस्टीट्यूट में प्लेसमेंट के लिए आ चुकी है, जबकि कई और कंपनीज के आने का सिलसिला जारी है। अबतक यहां के स्टूडेंट्स को अवरेज 12.50 लाख रुपए पर एनम का पैकेज मिला है। वैसे तो कैंपस प्लेसमेंट मार्च महीने तक चलेगा, पर अधिकांश स्टूडेंट्स का अबतक प्लेसमेंट हो चुका है।