18 वर्ष से ऊपर का कोई भी कर सकता है आवेदन

सीएनएन के अनुसार, मार्स वन मिशन के सह संस्थापक और सीईओ बास लैंसडोर्प ने बताया कि अब तक एक लाख से भी अधिक लोग आवेदन कर चुके हैं. बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जो अपनी प्रोफाइल तैयार कर रहे हैं और आवेदन करने की प्रक्रिया में हैं. हालांकि उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि कितने आवेदकों ने शुल्क जमा किया है. 18 वर्ष से ऊपर का कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है पर शुल्क निर्धारण उसकी राष्ट्रीयता पर निर्भर करेगा. जैसे अमेरिकी नागरिकों के लिए 38 डॉलर (2300 रुपये) आवेदन शुल्क तय किया गया है.

40 सदस्यीय समूह का चयन इसी साल

लैंसडोर्प ने बताया कि मंगल पर पहले दल को भेजने पर 600 करोड़ डॉलर (36400 करोड़ रुपये) का खर्च आएगा. मार्श वन मिशन के अनुसार, इन आवेदनों में से अंतरिक्ष यात्रियों के 40 सदस्यीय समूह का चयन इसी वर्ष किया जाएगा. इनमें से सिर्फ चार (दो पुरुष और दो महिलाएं) को सितंबर 2022 में भेजा जाएगा जो अप्रैल 2023 में मंगल की धरती पर उतरेंगे. जबकि एक अन्य समूह को इसके दो साल बाद भेजा जाएगा. इनमें से कोई भी यात्री पृथ्वी पर वापस नहीं आएगा.

सुसाइड मिशन के रूप में देख रहे

मंगल ग्रह पर रहने के लिए अंतरिक्ष यात्रियों को आठ वर्ष तक आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाएगा. इस दौरान उन्हें मंगल ग्रह पर अपने आवास ढांचे की मरम्मत, सीमित स्थान में सब्जियों के उत्पादन और दिनचर्या के साथ-साथ स्वास्थ्य के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा. हालांकि कुछ अंतरिक्ष यात्री विशेषज्ञ इसे ‘सुसाइड मिशन’ के रूप में देख रहे हैं. उनका कहना है कि अभी तक मंगल पर इंसान ने कदम नहीं रखे हैं. ऐसे में यह अभियान काफी जोखिम भरा है.

International News inextlive from World News Desk