देहरादून,

थर्स डे को देहरादून में दो और मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इसके बाद यहां पर डेंगू पीडि़त मरीजों की संख्या बढ़कर 96 हो गई है, जबकि प्रदेशभर में डेंगू का आंकड़ा 102 तक पहुंच गया है। देहरादून के रायपुर क्षेत्र में इस बार डेंगू की सबसे बड़ी मार पड़ रही हैं। एक माह में रायपुर क्षेत्र में अधिक लोगों को डेंगू का डंक लग चुका है।

गांधी हॉस्पिटल में भी अलग वार्ड

डेंगू के प्रकोप को देखते हुए गांधी शताब्दी नेत्र हॉस्पिटल में भी डेंगू मरीजों के इलाज के लिए अलग वार्ड बनाया गया है। हॉस्पिटल के सीएमएस डॉ। बीसी रमोला ने बताया कि 24 बेड का वार्ड फ्राइडे से शुरू होगा। जरूरत पड़ने पर और बेड बढ़ाये जायेंगे। फिजीशियन, इमरजेंसी मेडिकल ऑफिसर, फार्मासिस्ट व नर्सेज को मरीजों के उपचार की जिम्मेदारी सौंपी गई है। डेंगू मरीजों के उपचार के लिए दून हॉस्पिटल व राजकीय कोरोनेशन हॉस्पिटल में पूर्व में ही अलग वार्ड बनाया गया है।

जागरूक करेंगे स्टूडेंट्स

इधर, शिक्षा विभाग भी डेंगू की बीमारी की रोकथाम व बचाव के लिए अपने स्तर से प्रयास कर रहा है। सीईओ आशा रानी पैन्यूली ने बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के स्टूडेंट्स भी अब दून के 28 मलिन बस्तियों में जाकर लोगों को डेंगू की बीमारी से बचाव के बारे में जागरूक करेंगे। जो स्कूल जिस मलिन बस्ती के पास है वहीं के बच्चे आसपास के इलाके में जागरूकता अभियान चलाएंगे। वहीं स्कूलों में बच्चों को फुल स्लीव्स के कपड़े (ड्रेस) पहनकर आने के लिए कहा गया है। डेंगू के प्रकोप को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी लगातार दावा कर रहे हैं कि प्रभावित क्षेत्रों को दौरा कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। नगर निगम के सहयोग से क्षेत्रों में लार्वानाशक दवा का छिड़काव व फॉगिंग कराई जा रही है।