चिन्हित लोगों में 287 विदेशी नागरिक, 211 के पासपोर्ट जब्त

- तबलीगी जमात में गए 429 लोगों का लिया गया सैंपल

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख : तबलीगी जमात की वजह से कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए यूपी पुलिस जमात से संबंधित लोगों की तलाश में जी-जान से जुट गई है। अब तक जमात से जुड़े 1173 लोगों को चिन्हित कर 884 लोगों को अलग-अलग जगहों पर क्वारंटाइन किया गया है। जिसमें से 429 लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिये भेज दिया गया है। जांच रिपोर्ट गुरुवार तक आने की उम्मीद है।

अभियान अब भी जारी

लोकभवन में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि दिल्ली की घटना को गंभीरता से लिया है। सीएम के निर्देश पर कार्यवचाही करते हुए अब तक जमात से जुड़े 1173 लोगों की पहचान कर ली गई है। जिसमें से 429 लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिये भेज दिये गए हैं। उन्होंने बताया कि तबलीगी जमात में गए लोगों में सबसे ज्यादा मेरठ में 304 की पहचान हुई है। वहीं, बरेली में 145, प्रयागराज में 40, आगरा में 104, वाराणसी में 197, गोरखपुर में 187, गौतमबुद्धनगर में 170, कानपुर में 33 और लखनऊ शहर व कमिश्नरी मिलाकर 93 लोगों की पहचान कर ली गई है। जबकि, अन्य की पहचान के लिये गंभीरता से अभियान चलाया जा रहा है।

अब तक 121 केस, 17 पूरी तरह से हो चुके हैं ठीक

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में शामिल होकर यूपी लौटे तबलीगी जमात के 429 लोगों को अब तक चिन्हित किया गया है। उनके नमूने जांच के लिए लैब को भेज दिए गए हैं। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि तबलीगी जमात में शामिल हुए लोगों को क्वारंटाइन किया गया है। प्रमुख सचिव ने अगले 12 दिनों को बहुत अहम ठहराते हुए कहा कि अब हम क्रिटिकल स्टेज पर खड़े हुए हैं, क्योंकि अब कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़ रही है जो चिंता का विषय है। ऐसे में जो लोग एक मार्च के बाद विदेश यात्रा कर लौटे हैं वह अपनी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को दें या टोल फ्री नंबर 1800-180-5145 पर बताएं। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए आम लोगों को तेजी से जागरूक किया जा रहा है। विशेषज्ञ डॉक्टर इसके लिए अन्य डॉक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ और आशा बहुओं को प्रशिक्षित कर रहे हैं। यह लोगों को घर-घर जाकर बताएंगे कि किस तरह कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है। उन्होंने लोगों से अपील की वह सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर रखें तभी इस वायरस से बच पाएंगे।