RANCHI : रांची में नामचीन बदमाशों पर नकेल कसने की तैयारी शुरू कर गई है। ऐसे 12 कुख्यात अपराधी पुलिस के रडार पर हैं। इनके खिलाफ जल्द ही सीसीए और जिला बदर की कार्रवाई की जाएगी। डीआईजी अमोल वेणुकांत होमकर के मुताबिक इन सभी अपराधियों की कुंडली खंगाली जा रही है। जिन थाना क्षेत्रों में इनका आतंक है वहां के थाना प्रभारियों ने जिला बदर व सीसीए का प्रस्ताव तैयार कर एसएसपी के पास भेज दिया है।

ये रडार पर

रांची के टॉप अपराधियों में शामिल मो। दानिश, संदीप थापा, रिंकू कुरैशी, सरफराज उर्फ भोलू, गोल्डन को जिला बदर करने के लिए जबकि मुन्ना कुरैशी व शकील उर्फ पाव पर सीसीए लगाने की अनुशंसा की गयी है। इन अपराधियों के खिलाफ लोअर बाजार, धुर्वा, नामकुम, सदर व कोतवाली थाने में हत्या, रंगदारी, मारपीट के अलावा दर्जनों संगीन मामले दर्ज हैं। भेजे गए प्रस्ताव में कहा गया है कि इन अपराधियों के जेल से बाहर रहने से अशांति फैलने की आशंका है। इस लिए इन पर सीसीए व जिला बदर की कार्रवाई की जाए।

रिंकू कुरैशी पर बड़े मामले

इनमें रिंकू कुरैशी लोअर बाजार इलाके का कुख्यात अपराधी है। इस पर फरवरी 2009, फरवरी 2010, अप्रैल 2010, अक्टूबर 2011, 31 जनवरी 2018 में रंगदारी और मारपीट के अलावा मार्च 2018 में हत्या का मामला थाने में दर्ज है। फिलहाल रिंकू फरार चल रहा है।

शकील जिस्म के धंधे में भी

वहीं शकील उर्फ पाव के खिलाफ हत्या, आ‌र्म्स एक्ट, मारपीट व रंगदारी के कई केस दर्ज हैं। शकील रांची का पुराना आ‌र्म्स सप्लायर है। यह जिस्म के कारोबार से भी जुड़ा है। पुलिस के मुताबिक शकील रांची में आर्केस्ट्रा में काम करने वाली एक महिला के साथ जिस्म का धंधा चला रहा है।

नेपाली लड़कियों का सप्लायर

शकील का एक और अपराध सामने आया है। वह आर्केस्ट्रा में काम करने वाली महिला के साथ मिलकर इन दिनों बिहार व यूपी के रास्ते नेपाली लड़कियों को रांची लाता है। यहां व्हाट्सएप और वेबसाइट के जरिए ग्राहकों तक पहुंचाता है। सीआईडी की टीम ने इस संबंध में कार्रवाई के लिए रांची एसपी को पत्र भी लिखा है।

फिरोज की सीसीए अवधि बढ़ाने का प्रस्ताव

अपराधी फिरोज पर लगे सीसीए की अवधि बढ़ाने की अनुशंसा लोअर बाजार थाने की तरफ से की गई है। भेजे गए प्रस्ताव में कहा गया है कि फिरोज पर नामकुम व लोअर बाजार थाने में हत्या व रंगदारी के कई मामले दर्ज हैं। ऐसे अपराधी अगर जल्द जेल से निकल जाते हैं तो इलाके में फिर से माहौल खराब होने की आशंका रहेगी। इसलिए इस पर सीसीए लगाना जरूरी है, ताकि दूसरे अपराधी भी अपराध करने से परहेज करें।

कौन-कौन बदमाश हैं बाहर

हाल में जो अपराधी जेल से रिहा हुए हैं उनमें संदीप थापा, बिट्टू मिश्रा, प्रकाश यादव, रणधीर वर्मा, सोनू पंडा, विकास सिंह, सन्नी मलिक, मोनू सिंह और निक्की शर्मा शामिल हैं।

वर्जन

हाल में जेल से बाहर निकले अपराधियों को सख्त हिदायत दी गई है कि वे थाना में हाजिरी दें। इसके अलावा उन अपराधियों की धरपकड़ के लिए विशेष टीम बनाया गया है जो जेल से बाहर निकलकर आपराधिक वारदातों में लिप्त हैं।

अमोल वेणुकांत होमकर, डीआईजी, रांची