RANCHI: मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने निर्देश दिया है कि सभी जिलों में स्वच्छता सप्ताह अभियान चलाकर क्ख् लाख व्यक्तिगत शौचालय निर्माण के आवेदन लिये जाएं। क्भ् अगस्त तक लक्ष्य के अनुरूप कार्य पूरे किए जाएं। उन्होंने कहा कि आवेदन लेने के लिए स्वच्छता मेला का भी जिला स्तर पर आयोजन किया जाए। स्वच्छता जागरूकता के लिए प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करें। मुख्य सचिव मंगलवार को पेयजल व स्वच्छता विभाग की समीक्षा बैठक कर रही थीं। उन्होंने बताया कि ख्0क्म्-क्7 में क्ख् लाख व्यक्तिगत शौचालय निर्माण, 7भ् प्रखंडों की क्000 पंचायतों को ओडीएफ करने का लक्ष्य है। 7 जिलों को भी ओडीएफ करने का लक्ष्य है। नमामि गंगे योजना के तहत 78 पंचायतों में बनने वाले शौचालय के साथ-साथ बाथरूम का निर्माण होगा।

प्रखंड वार जिम्मेवारी तय हो

श्रीमती वर्मा ने निर्देश दिया कि स्वच्छता को लेकर लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए स्वयं सहायता समूह की मदद भी ली जाए। शौचालय निर्माण में भी उनकी भागीदारी सुनिश्चित हो। उन्होंने कहा कि ख्0क्भ् के पूर्व माइनिंग क्षेत्रों में बने शौचालय जो मृत हो चुके हैं, उन्हें सीएसआर के तहत बनवाया जाए। क्षेत्र के लोगों को शौचालय उपयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। उन्होंने कहा कि जिलावार शौचालयों की प्रोफाइल तैयार करें, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कितने शौचालय हैं, और कितने की जरूरत है तथा कितनी राशि की आवश्यकता है। ओडीएफ हो चुके पंचायतों व प्रखंडों का थर्ड पार्टी वेरिफिकेशन कराने का भी निर्देश दिया। बैठक में मुख्य रूप से प्रधान सचिव पेयजल एवं स्वच्छता विभाग एपी सिंह, मुख्य अभियंता सहित कई पदाधिकारी उपस्थित थे।

सीएस ने दिए दिशा-निर्देश

-लोगों के घर तक टैप वाटर पहुंचाने के लिए सभी योजनाओं को प्राथमिकता के साथ पूरा करें।

-जो प्रखंड ओडीएफ हो रहे हैं, वहां पेयजलापूर्ति का डीपीआर प्राथमिकता से तैयार करें।

-माइंनिंग क्षेत्र के प्रखंडों को चिन्हि्त कर जलापूर्ति योजना का कार्यान्वयन किया जाए।

-एचवाईडीटी आधारित पेय जलापूर्ति योजनाओं का डीपीआर जल्द से जल्द बनवाए।

-जो योजनाएं मामूली मरम्मत न होने से बंद हो गई या ऐसी योजनाएं जो चालू नहीं हो पा रही हैं, उन्हें सूचिबद्ध कर डीपीआर बनवाएं।

विभाग ने दी जानकारियां

-क्क्फ् योजनाएं निर्माणाधीन हैं तथा क्7 पूरी हो चुकी हैं।

-इस वर्ष करीब फ्8 योजनाएं पूरी हो जाएंगी।

-रूरल एरियाज में करीब ब्.0ब् लाख नलकूप हैं, जिनमें से फ्.87 लाख चालू हालत में हैं।

-पहली तिमाही में 8फ्,8ख्8 शौचालय बने, जो लक्ष्य से तिगुना हैं। -रूरल एरियाज में भ्0 लाख क्0 हजार क्78 हाउस होल्ड हैं, क्9 लाख 7म् हजार क्8 के यहां शौचालय बन चुके।