- 3,000 रुपए बढ़ा एसडीआरएफ के कांट्रैक्टकर्मियों का मानदेय

- एसडीआरएफ कर्मियों को वर्दी भत्ता भी मिलेगा

- बख्तियारपुर नगर परिषद बना

PATNA: सूबे के क्ख् जिलों में युद्धस्तर पर राहत और बचाव कायरें में लगे राज्य आपदा रिस्पांस फोर्स (एसडीआरएफ) के कांट्रैक्टकर्मियों को सरकार ने बड़ा तोहफा दिया। कैबिनेट ने एसडीआरएफ में सिपाही से लेकर अवर निरीक्षक स्तर के कांट्रैक्टकर्मियो के मानदेय में तीन-तीन हजार रुपए की बढ़ोतरी का फैसला लिया है। साथ ही कैबिनेट ने होमगार्ड में गृह रक्षकों के नामांकन के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता को दसवीं उत्तीर्ण से बढ़ाकर क्ख्वीं कर दिया है। कैबिनेट की बैठक में कुल क्7 एजेंडे पास हुए। पटना जिले के बख्तियारपुर नगर पंचायत को नगर परिषद घोषित किया गया।

कैबिनेट के खास फैसले

- एसडीआरएफ में कांट्रैक्ट पर कार्यरत सिपाही को अब क्ख् हजार की जगह क्भ् हजार, हेड कांस्टेबल को क्भ् की जगह क्8 हजार और अवर निरीक्षक को ख्भ् हजार की जगह अब ख्8 हजार रुपए का मानदेय दिया जाएगा। इसके अलावा अब इन्हें बिहार पुलिस के अधिकारियों व कर्मियों के तर्ज पर वर्दी भत्ते का भी भुगतान होगा। एसडीआरएफ के कांट्रैक्टकर्मियों को अब तक वर्दी भत्ते के रूप में ख्7 सौ रुपए का भुगतान किया जा रहा है जिसे बढ़ाकर छह हजार रुपए कर दिया गया।

- गृह रक्षा वाहिनी नियामावली, क्9भ्ख् में संशोधन किया गया। इसके बाद अब गृहरक्षकों के नामांकन के लिए शैक्षणिक योग्यता दसवीं पास से बढ़ाकर क्ख्वीं उत्तीर्ण कर दी गई।

- जल संसाधन विभाग में कांट्रैक्ट पर कार्य कर रहे कुल क्भ्फ्8 कनीय अभियंताओं की सेवा अगले एक साल तक विस्तारित की गई।

-कौशल विकास के लिए श्रम विभाग का वह एजेंडा पास हुआ जिसमें वित्तीय वर्ष ख्0क्म्-क्7 में ख्फ्भ् करोड़, क्भ् लाख रुपए के सहायक अनुदान की मांग की गई थी।

-बिहार अग्निशमन सेवा के विस्तार के तहत राज्य के बचे हुए तीन अनुमंडल मुख्यालयों- फुलपरास, तेघड़ा और बलिया में स्थापित होने वाले फायर स्टेशनों के लिए विभिन्न कोटि के पदों के सृजन को हरी झंडी दी गई।

-दरभंगा जिले के घनश्यामपुर प्रखंड के पंचायत समिति सदस्य के प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र संख्या म्, 9, क्0, क्भ् व क्म्, पूर्वी चंपारण के तुरकौलिया प्रखंड के प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र संख्या क्भ् व क्म् और कल्याण प्रखंड के प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र संख्या क्0 व क्क् के रिक्त पदों पर वोटिंग के लिए आगामी ख्0 सितंबर को अधिसूचना जारी की जाएगी।