- गुरुवार को करीब 3600 करोड़ रुपए के एमओयू हुए साइन

देहरादून, राज्य में पूंजी निवेश के लिए इनवेस्टर्स में खासा उत्साह देखा जा रहा है। सरकार लगातार इनवेस्टर्स के साथ एमओयू साइन कर रही है। गुरुवार को सचिवालय में सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत व पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज की उपस्थिति में कई पर्यटन योजनाओं से संबंधित करीब 3600 करोड़ की निवेश योजनाओं के एमओयू साइन हुए। राज्य सरकार की ओर से एमओयू पर पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर द्वारा साइन किए गये।

ये एमओयू हुए साइन

-रोपवे एवं हॉस्पिटेलिटी के क्षेत्र में केके लॉजिस्टिक द्वारा 1885 करोड़।

-होटल व्यवसाय के लिए लेजर रिट्रीट प्रा.लि। द्वारा 513 करोड़

-रोपवे के क्षेत्र में अनन्तराज द्वारा 275 करोड़

-हल्दीराम द्वारा 200 करोड़ का पूंजी निवेश।

टूरिज्म इकनॉमी का बेहतर साधन

सीएम ने कहा कि पर्यटन राज्य की आर्थिकी का महत्वपूर्ण साधन है। इस क्षेत्र में अधिक से अधिक निवेश से पर्यटन क्षेत्र की अवस्थापना सुविधाओं का विकास होगा। इससे पर्यटकों को सुविधा होने के साथ ही स्थानीय लोगों व युवाओं को रोजगार के ज्यादा अवसर मिल पाएंगे। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि उत्तराखंड में पर्यटन के क्षेत्र में निवेश की अपार संभावनाएं है।

अब तक 13,328 करोड़ के एमओयू

पर्यटन से संबंधित तमाम परियोजनाओं पर अब तक 13,328 करोड़ रुपए के एमओयू साइन होने का दावा किया जा रहा है। सिर्फ गुरुवार को ही करीब 3600 करोड़ रुपये के एमओयू टूरिज्म प्रोजेक्ट्स के लिए साइन हुए।

प्रोजेक्ट्स में ये शामिल

होटल प्रोजेक्ट्स, टैंट सिटी, रोपवे पर्यटन अवसंरचना विकास के अलावा अवशिष्ट प्रबंधन व हॉस्पिटेलिटी क्षेत्र के विभिन्न प्रोजेक्ट शामिल हैं। पर्यटन सचिव के अनुसार सिंगल विंडो सिस्टम ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के साथ तमाम प्रोत्साहनों को सम्मिलित कर लिए जाने से पर्यटन क्षेत्र की परियोजनाएं निवेशकों के बीच एक आकर्षक फील्ड बना है।