-कोरोना पॉजिटिव जमाती मिलने और सिटी में उनके मूवमेंट को देखते हुए 13 हॉट स्पॉट पूरी तरह सील किए गए

-होम डिलीवरी के जरिए जरूरत का सामान घर पहुंचेगा, मेडिकल स्टोर से लेकर बैंक तक इन इलाकों में रहेंगे बंद

कोरोना से जंग जीतने को अब सरकार ने बेहद कड़े फैसले लेने शुरू कर दिए हैं। सीएम के आदेश के बाद कानपुर में 7 रेड जोन में आने वाले 13 हॉट स्पॉट पूरी तरह सील कर दिए गए हैं। कोरोना पॉजिटिव के मिलने और तब्लीगी जमातियों के मूवमेंट के आधार पर इन एरियाज को चिन्हित कर सील कर दिया गया है। इसमें कानपुर सिटी के 10, सजेती का 1 और घाटमपुर के 2 हॉट स्पॉट तय किए गए हैं। 13 अप्रैल के बाद ही सीलिंग पर कोई डिसिजन सीएम के लेवल पर लिया जाएगा।

बाकी एरियाज में लॉकडाउन

वहीं रोजमर्रा की जरूरतों का सामान सभी को होम डिलीवरी के माध्यम से पहुंचाया जाएगा। यहां तक की मेडिकल इमरजेंसी में हेल्थ सर्विसेज घर पर ही उपलब्ध कराई जाएंगी, जरूरत पड़ने पर ही हॉस्पिटल ले जाया जाएगा। बाकी शहर में लॉकडाउन की पहले जैसी स्थिति बनी रहेगी।

गलियों में लगेंगे बैरिकेड

वेडनसडे रात 12 बजे के बाद सील एरियाज में आने-जाने की पूरी पांबदी रहेगी। हॉटस्पॉट वाले एरियाज में आवश्यक सेवाओं के अलावा किसी को परमीशन नहीं होगी। लोग अपने घरों के बाहर न घूम पाएंगे और न ही छतों पर रहेंगे। यहां पर मेडिकल सर्विसेज भी डोर स्टेप पर मुहैया कराई जाएंगी। इसके अलावा आसपास की गलियों से निकलकर लोग आवाजाही भी नहीं कर पाएंगे। गलियों को भी बैरीकेड किया जाएगा।

-----------

सिटी में रही हलचल

सीएम योगी आदित्यनाथ के हॉटस्पॉट इलाकों को सील करने के एलान के बाद जैसे ही मीडिया में खबरें आने शुरू हुई, शहर में कई तरह की अफवाहें उड़ने लगीं। पहले लोगों ने समझा कि पूरे सिटी को सील कर दिया गया है। पेट्रोल न मिलने की भी चर्चा शुरू हो गई। लेकिन हॉट-स्पॉट्स की सीलिंग की खबर कंफर्म होने के बाद बाकी कानपुराइट्स ने थोड़ी राहत की सांस ली। वहीं लोग दूध, ब्रेड और अन्य जरूरी सामान को खरीदने के लिए मार्केट का रुख कर लिया। वहीं सील एरियाज में लोग घरों से बाहर आ गए और स्थानीय दुकानों से चोरी-छिपे सामान खरीददारी करने में जुट गए। पुलिस ने अनांउसमेंट कर सभी को घर जाने के लिए कहा।

----------

सिटी में 7 रेड जोन

-अनवरगंज

-चमनगंज

-कर्नलगंज

-मछरिया, नौबस्ता

-सजेती

-घाटमपुर

-बाबूपुरवा

------------

रेड जोन में ये हैं 13 हॉट स्पॉट

-हलीम स्कूल, चमनगंज

- खैर मस्जिद, मछरिया

-नसीमाबाद मस्जिद, मछरिया

-हुमायूं मस्जिद, कर्नलगंज

-सूफा मस्जिद, बाबूपुरवा

-मुंशीपुरवा मस्जिद, बाबूपुरवा

-कजियानी मस्जिद, घाटमपुर

-बड़ी मस्जिद, बरीपाल

-हाजी इनायत मस्जिद, कुली बाजार

-शेख लल्लन मस्जिद, कुली बाजार

-हाता वाली मस्जिद, कुली बाजार

-रहमानिया मस्जिद, घाटमपुर

-मदरसा हिदायतउल्ला, मछरिया

---------

सील किए गए एरियाज के लोग घबराए नहीं, उन्हें रोजमर्रा की जरूरतों का सामान घर-घर तक पहुंचाया जाएगा। कोरोना से लड़ाई में ये

अहम है कि सभी इस लड़ाई में साथ आएं और जिम्मेदारी से निर्देशों का पालन करें।

-डा। ब्रह्म देव राम तिवारी, डीएम।

------

जनहानि का नुकसान न हो इसके लिए ये सख्ती की जा रही है। इसमें हम सभी की भलाई है। इस बीच सील एरिया में किसी के आने या एरिया से बाहर जाने की पूरी तरह से मनाही होगी। नियमों को उल्लंघन करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा।

-अनंत देव, डीआईजी।