30

फीसदी सीटें रिजर्व होती हैं तत्काल कोटे में हर ट्रेन में

48

घंटे पहले शुरू होती है पीआरएस टिकट की बुकिंग

13

फीसदी सीटें बाहर हो जाएंगी तत्काल कोटे से बनने वाले पीआरएस टिकट से

एप को प्रमोट करने के लिए आईआरसीटीसी ने लिया फैसला

ट्रायल शुरू, इसी महीने के अंत तक शुरू हो जाएगी सुविधा

24 घंटे पहले एप से बुक होंगे सभी टिकट

balaji.kesharwani@inext.co.in

ALLAHABAD: तत्काल कोटे की 13 फीसदी सीटें अब पीआरएस और आईआरसीटीसी की वेबसाइट से आरक्षित टिकट बुक कराने वालों के लिए कम हो जाएंगी। आईआरसीटीसी ने इसे सिर्फ उन पैसेंजर्स को उपलब्ध कराने का फैसला लिया है जो उसका एप डाउनलोड करके इस्तेमाल करेंगे। इन सीटों की बुकिंग 24 घंटे पहले कराई जा सकेगी। इस योजना पर ट्रायल शुरू हो चुका है और आईआरसीटीसी के ऑफिसर्स की मानें तो इसी महीने के अंत तक इसे सभी ट्रेनो में लागू भी कर दिया जाएगा।

पीआरएस में दलाली रुकेगी

तत्काल टिकट की बुकिंग ट्रेन खुलने से 48 घंटे पहले होती है। रेलवे की तमाम कोशिश के बाद भी इस टिकट को दलालों के हाथ लगने से रोकने में पूर्ण सफलता नहीं मिली है। साइट से टिकट बुक कराने में फर्जीवाड़े अक्सर पकड़ में आते हैं। टिकट किसी के नाम पर और यात्री कोई और की शिकायतें भी बढ़ गई हैं। इसी के चलते रेलवे ने अब इस दिशा में कदम बढ़ाया है। इसके पीछे हैं बड़ी संख्या में बढ़े एंड्रायड फोन यूजर्स। रेलवे की मंशा है कि पैसेंजर खुद अपना टिकट बुक कराए।

डाउनलोड करें आईआरसीटीसी एप

जर्नी से 24 घंटे पहले तत्काल टिकट बनवाने के लिए पैसेंजर्स का एक मात्र सहारा आईआरसीटीसी का एप ही होगा। अफसरों का कहना है कि इसका फायदा न तो पीआरएस टिकट बुक कराने वालों को मिलेगा और न ही आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लॉग इन करके टिकट बुक कराने वालों को। 24 घंटे पहले तत्काल टिकट के लिए पैसेंजर्स को मोबाइल पर आईआरसीटीसी का एप डाउनलोड करना होगा। इसके अलावा कोई विकल्प नहीं है।

बढ़ाकर 20 फीसदी करना होगा लक्ष्य

फिलहाल रेलवे एप से टिकट बुक कराने वालों के लिए 13 फीसदी सीटें ही आरक्षित कर रहा है। यह संख्या तत्काल के लिए रिजर्व सीटों की संख्या का 13 फीसदी नहीं बल्कि सीधे-सीधे 13 फीसदी रहेगी। यानी तत्काल कोटे का पीआरएस और वेबसाइट से टिकट अब 17 फीसदी ही बुक होगा। इसके लिए टाइम डयूरेशन में कोई चेंज नहीं किया जाएगा। यह अब भी 48 घंटे ही रहेगा। आईआरसीटीसी अधिकारियों की मानें तो शुरुआती दौर के चलते इसमें सीटों की संख्या कम रखी गई है। आने वाले दिनों में इसकी संख्या बढ़ाकर 20 फीसदी कर दी जाएगी ताकि एंड्रायड फोन यूजर्स इसका ज्यादा से ज्यादा फायदा उठा सकें।

पैसेंजर्स को बेहतर सुविधा के लिए रेलवे नए प्रयोग कर रहा है। आनलाइन एप के थ्रू तत्काल टिकट का ट्रायल शुरू हो गया है। अगस्त लास्ट वीक तक सभी ट्रेनों में यह सुविधा लागू कर दी जायेगी।

-संदीप दत्ता

जीएम, पीआरओ, आईआरसीसीटीसी