क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: राजधानी में ट्रैफि क रूल्स तोड़ने से लोगों को रोकने के लिए कई उपाय किए गए. तरह-तरह के अभियान चलाए गए. हर चौक-चौराहे पर पुलिस बल तैनात हैं. सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. लोगों के घरों में ई-चालान भेजा जा रहा है. इन सबके बावजूद लोग अपनी आदतों से बाज नहीं आ रहे हैं. ऐसे में दैनिक जागरण आईनेक्स्ट का चॉकलेट अभियान बुधवार को अक्सर व्यस्त रहने वाले सिटी के लालपुर चौक पर चलाया गया. इस दौरान दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम ने 3 घंटों के दौरान 38 लोगों को ट्रैफिक रूल्स तोड़ते हुए पाया, जिन्हें सुरक्षित बचने की खुशी में चॉकलेट देकर मुंह मीठा कराया गया, ताकि दोबारा ऐसी गलती न करें.

दिन के 2.30 से 5.30 बजे तक

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम दिन के 2.30 बजे से शाम के 5.30 बजे तक लालपुर ट्रैफि क चेक पोस्ट के पास खड़ी रही. इस दौरान 3 घंटे में करीब 38 लोगों ने ट्रैफि क रूल्स को तोड़ा. यानी लालपुर चौक पर अमूमन हर घंटे 12 से 15 लोग ट्रैफिक रूल्स तोड़ रहे हैं.

डीएसपी ने बांटे चॉकलेट

ट्रैफि क डीएसपी अनुज उरांव ने नियम तोड़ने वाले लोगों को हर हाल में ट्रैफिक रूल्स फॉलो करने की सलाह दी. साथ ही लोगों को चॉकलेट दिया और दोबारा ऐसा ना करने की अपील भी की. ट्रैफि क पुलिस द्वारा जब यह अभियान चलाया जा रहा था उस समय बहुत सारे लोग नियम तोड़ने के कारण शर्मिदा भी हो रहे थे. कई लोगों ने तो ट्रैफि क डीएसपी से चॉकलेट नहीं लिया तो कई लोगों ने फाइन देकर दोबारा नियम ना तोड़ने की कसम खाई.

सिर्फ फाइन देना ही जिम्मेवारी नहीं

ट्रैफि क नियम तोड़ने वाले लोग नियम तोड़ने के बाद पकड़े जाने पर सिर्फ फाइन देना ही अपनी जिम्मेदारी समझ रहे थे. जितने भी लोगों ने नियम तोड़ा सभी लोगों ने दोबारा ऐसा ना करने की बात करने से पहले फाइन देना नहीं भूले. बस अपना गाड़ी का पेपर निकाल कर जल्दी से फाइन भरने को बेताब दिखे.

......

वर्जन

मेदांता अस्पताल में डॉक्टर से दिखा कर आ रहा हूं. इसलिए हमने हेलमेट नहीं पहना. दोबारा बिना हेलमेट नहीं निकलूंगा. जब भी निकलेंगे हेलमेट पहनकर निकलेंगे. ट्रैफि क नियम तोड़कर मैंने गलती की है.

अभिषेक मिश्रा

हम कभी भी ट्रैफि क नियम नहीं तोड़ते हैं. हेलमेट हमारे पास है लेकिन गाड़ी के अंदर है. अब दोबारा कभी भी ट्रैफि क नियम को नहीं तोड़ेंगे. दैनिक जागरण आईनेक्स्ट का अभियान सराहनीय है. अवेयर करने के लिए थैंक्स.

आर्यन कुमार

इस तरह का अभियान चलाने से हमारी आंखें खुल गई हैं. अब ट्रैफि क नियम को नहीं तोड़ेंगे. हर दिन घर से हेलमेट पहनकर ही निकलेंगे. पुलिस के इस सहयोग और दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की पहल के लिए थैंक्स.

निखिल कुमार

ट्रैफिक नियम तोड़ना हमारी गलती है. अब दोबारा ऐसी गलती नहीं करेंगे. हेलमेट पहनकर ही बाइक चलाएंगे

अमित कुमार

वर्जन

शहर में अधिकतर लोगों को ट्रैफि क के बारे में जागरूक किया जा रहा है. हम लोग अपनी टीम के साथ हर चौक-चौराहे पर लोगों को रूल्स बता रहे हैं. आगे भी लोगों को ट्रैफि क रूल्स के बारे में अवेयर किया जाता रहेगा.

अनुज उरांव, डीएसपी, ट्रैफि क रांची