RANCHI : राज्य सरकार ने सभी कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में क्लास छह से नौ तक हर क्लास में 25-25 सीटों का इजाफा करने का फैसला किया है। इस तरह इन स्कूलों में अब 13,200 नए सीटों पर छात्राओं का एडमिशन हो पाएगा। मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने बुधवार को स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि इन स्कूलों में अब 50 की बजाय 75 सीटों पर छात्राओं का नामांकन होगा। इसमें प्राथमिकता ऐसे बच्चियों को दी जाएगी जो उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र के हों, ड्रॉप आउट हों, दूरस्थ गांव के हों तथा अनाथ हों।

एडमिशन के लिए विशेष अभियान

मुख्य सचिव ने अधिकारियों को कहा कि अप्रैल माह में केजी, एवं अन्य कक्षाओं में नामांकन हेतु विशेष अभियान चलाया जाये ताकि ड्रॉप आउट बच्चों का भी नामांकन सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस अभियान में पंचायत के मुखिया एवं स्कूल प्रबंधन समिति के सदस्यों को शामिल करें।

एसएमसी के कामों की हो जांच

प्रत्येक एसएमसी के क्त्रियाकलापों की समीक्षा प्रत्येक तीन माह में जिला स्तर पर तथा प्रत्येक माह गुरू गोष्ठी के दिन प्रखंड स्तर पर सुनिश्चित कराई जाय जिसमें मुखिया की उपस्थिति आवश्यक है।

बायोमीट्रिक सिस्टम से बने अटेंडेंस

मुख्य सचिव ने कहा कि सभी सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूलों में बायोमैट्रिक अटेंडेंस सिस्टम को हर हाल में लागू किया जाए, ताकि कये जायें ताकि शिक्षकों और छात्रों की उपस्थिति सुनिश्चित की जा सके।

कोर्सेज की हो प्रोफाइलिंग

कस्तूरबा से 12वीं पास आउट बच्चियां जो आगे भी पढ़ाई करना चाहती है, उनकी इच्छा के अनुरूप सेक्टर का चयन कर उनकी प्रोफाईलिंग तैयार करने के भी निर्देश मुख्य सचिव ने दिए, ताकि उन्हें स्वावलंबी बनाने के लिये प्रशिक्षित किया जा सके।

एमडीएम में गड़बड़ी तो एक्शन

मिड-डे मिल प्रत्येक स्कूल में बच्चों को उपलब्ध हो रहा है या नहीं इस हेतु सभी जिलों में एक सप्ताह के अन्दर अभियान चलाकर सत्यापित कर प्रतिवेदन दें। मुख्य सचिव ने कहा कि अगर एमडीएम में कहीं गड़बड़ी पाई जाती है तो एसएमसी एवं एमडीएम संचालित करने वाली सरस्वती वाहिनी पर कार्रवाई होगी।