कानपुर। भारत बनाम आॅस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का दूसरा वनडे मंगलवार को एडीलेड आेवल पर खेला जाएगा। टीम इंडिया को यह मैच हर हाल में जीतना होगा क्योंकि वह सीरीज में 0-1 से पिछड़ चुके हैं। खैर एडीलेड आेवल की बात करें तो यह काफी एेतिहासिक मैदान है। 121 साल पहले आज ही के दिन इस ग्राउंड पर टेस्ट क्रिकेट का पहला छक्का लगाया गया था। आइए जानें उस मैच की कहानी..

121 साल पहले यहीं लगाया गया था टेस्ट में पहला छक्का,कल ind vs aus के बीच होगा दूसरा मैच

1898 में आॅस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड के बीच हुआ था मैच

वनडे आैर टी-20 की तुलना में टेस्ट क्रिकेट में चौके-छक्के कम ही देखने को मिलते हैं। क्रिकेट के इस बड़े फार्मेंट में पहला छक्का साल 1898 में एडीलेड आेवल में लगा था। यह मैच आॅस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड के बीच खेला गया था। टेस्ट में पहला सिक्स लगाने वाले बल्लेबाज आॅस्ट्रेलिया के जो डार्लिंग हैं। क्रिकइन्फो पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, आॅस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए डार्लिंग के शानदार 178 रन की बदौलत पहली पारी में 573 रन बनाए थे। कंगारु टीम की यह इनिंग पूरी तरह से डार्लिंग के इर्द-गिर्द घूमती रही। डार्लिंग ने इस शतकीय पारी में 26 चौके आैर तीन छक्के लगाए थे आैर टेस्ट क्रिकेट में फैंस को पहला सिक्स देखने को मिला।

मैदान के बाहर पहुंचार्इ गेंद

19वीं सदी में क्रिकेट में छक्का लगाना आसान नहीं था। उस वक्त बल्लेबाज को छक्का तभी मिलता था जब वह गेंद को मैदान के बाहर पहुंचाए। डार्लिंग ने यह कारनामा मैच में तीन बार किया आैर उनके खाते में तीन सिक्स आए। इससे पहले टेस्ट क्रिकेट में कभी भी बल्लेबाज के बल्ले से छक्का नहीं निकला था। हालांकि कर्इ मौकों पर अंपायर ने छह रन दिए थे, तब आेवरथ्रो के जरिए ये रन बल्लेबाजी टीम के खाते में आए थे। आपको जानकर हैरानी होगी कि उस वक्त गेंद को बाउंड्री लाइन के पार पहुंचाने पर सिर्फ पांच रन मिलते थे। छह रन के लिए बल्लेबाज को गेंद मैदान के बाहर भेजनी पड़ती थी।

आॅस्ट्रेलिया ने पारी से जीता मैच

टेस्ट क्रिकेट में पहला सिक्स लगाने वाले आॅस्ट्रेलियार्इ बल्लेबाज की ये शानदार पारी टीम के लिए भी काम आर्इ। कंगारुआें ने मेहमान इंग्लैंड को उस मैच में पारी आैर 13 रन से हरा दिया।

121 साल पहले यहीं लगाया गया था टेस्ट में पहला छक्का,कल ind vs aus के बीच होगा दूसरा मैच

भारत बनाम आॅस्ट्रेलिया के बीच होगा दूसरा वनडे

एडीलेड आेवल भले ही टेस्ट क्रिकेट में पहले सिक्स का गवाह हो मगर मंगलवार को यहां भारत बनाम आॅस्ट्रेलिया के बीच वनडे जंग देखने को मिलेगी। विराट सेना दूसरे वनडे में कंगारुआें को टक्कर देने 15 जनवरी को एडीलेड मैदान पर उतरेगी। भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए यह मैच करो या मरो वाला होगा। भारत इस सीरीज में पहले ही 0-1 से पिछड़ गया है एेसे में एडीलेड वनडे भी हार जाएंगे तो विराट के हाथों से सीरीज निकल जाएगी।

रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के मैदान पर मेजबान टीम के खिलाफ ठोका चौथा शतक

Ins vs Aus Odi : आॅस्ट्रेलिया में जब-जब विराट लगाते हैं वनडे शतक, भारत नहीं जीतता मैच

Cricket News inextlive from Cricket News Desk