RANCHI: रांची के मेन रोड में भी अब ट्रैफि क नियम का पालन करना होगा। शहर की यातायात व्यवस्था को स्मूथ करने के लिए ट्रैफि क पुलिस और परिवहन विभाग द्वारा शहर के अलग-अलग इलाके में 14 नए ट्रैफि क पोस्ट बनाए जा रहे हैं। इसका काम करीब-करीब पूरा हो गया है और इस महीने से सभी ट्रैफि क सिग्नल काम करने लगेंगे। सबसे खास बात यह है कि अभी तक मेन रोड में एक भी ट्रैफि क पोस्ट नहीं है, जिसके कारण लोग अपनी मर्जी से मेन रोड में चलते हैं। लेकिन अब मेन रोड के बीचो-बीच कश्मीर वस्त्रालय के पास एक भी पोस्ट लगाया जा रहा है जिसका अनुपालन हर किसी को करना होगा।

पहले से 20 पोस्ट

रांची के अलग-अलग इलाके में फिलहाल 20 ट्रैफि क पोस्ट काम कर रहे हैं। जहां ट्रैफि क पुलिस तैनात रहकर यातायात व्यवस्था ठीक करती है। अब 14 नए ट्रैफि क पोस्ट बनकर तैयार हैं। शहर में अभी 20 चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल लगा हुआ है। कम सिग्नल होने की वजह से ट्रैफि क मूवमेंट कराने में परेशानी होती है। यानी आने वाले समय में शहर में कुल 34 सिग्नल के आधार पर ट्रैफि क कंट्रोल किया जाएगा। इससे विभिन्न चौक-चौराहों पर ट्रैफि क पुलिस तैनात करने की बाध्यता भी समाप्त होगी।

चालान सिस्टम को विस्तार

ट्रैफि क एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग ने बताया कि राजधानी के 14 स्थानों पर नए ट्रैफि क पोस्ट बनेंगे। इसके अलावा वहां पोस्ट पर ट्रैफि क सिग्नल पर ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर एनपीआर और रेल लाइट वायलेंस डिटेक्टर आरएलवीड कैमरे लगाए जाएंगे। वर्तमान में कई जगह ट्रैफि क सिग्नल मैनुअली सेट हैं, जबकि अलग-अलग समय में अलग-अलग चौराहों पर वाहनों का दबाव रहता है। ऐसे में एनपीआर कैमरों के जरिए प्रति मिनट वाहनों के दबाव का डाटा तैयार किया जा रहा है। इसके बाद सभी ट्रैफि क सिग्नलों में ऑटोमेटिक टाइम चेंजर लगाया जाएगा, जो वाहनों का दबाव देखते हुए संबंधित रूट के लिए रेड या ग्रीन सिग्नल तय करेगा।

स्मूथ होगी ट्रैफिक

राजधानी में ट्रैफि क व्यवस्था स्मूथ करने के लिए और ट्रैफि क सिग्नल की जरूरत महसूस हुई। अब 14 नई जगहों पर ट्रैफि क लाइट काम करने लगेंगी तो राजधानी के लोगों को जाम से थोड़ी राहत जरूर मिलेगी। क्योंकि अभी एक चौराहे पर ट्रैफि क सिग्नल होने के बाद कई किलोमीटर तक दूसरा ट्रैफि क सिग्नल नहीं होता है। इस कारण जाम लग जाता है। जैसा कि कांटा टोली के पास ट्रैफि क सिग्नल है, उसके बाद दूसरा ट्रैफि क सिग्नल सिरमटोली चौक के पास है, इसलिए इन दोनों के बीच बहु बाज़ार चौक के पास एक नया ट्रैफि क सिग्नल लगाया जा रहा है ताकि जाम को कंट्रोल किया जा सके।

सोलर से चलेगा

नए ट्रैफि क सिग्नल बिना बिजली के ही काम करेंगे। सभी ट्रैफि क लाइट सोलर पावर से जलेंगी, यह लाइट धूप में चार्ज होने पर भी काम करेंगी।

यहां होंगे नए ट्रैफि क सिग्नल

-पिस्का मोड़, कडरू

-कांके रोड, प्रेमसंस के पास

-दुर्गा मंदिर, रातू रोड

-मोरहाबादी मैदान, टैगोर हिल

-कोकर चौक

-कश्मीर वस्त्रालय, मेन रोड

-काली मंदिर, मेन रोड

-शनि मंदिर, गड़ीखाना चौक

-बहु बजार

-रिम्स चौक

-सिंह मोड़

-थड़पखना चौक

-पुरूलिया रोड

-कर्बला चौक

वर्जन

रांची में जाम से राहत मिले, इसके लिए 14 नई जगहों पर ट्रैफि क सिग्नल लगाए जाएंगे। सिग्नल लगाने का काम चल रहा है। कुछ टेक्निकल परेशानी है जिसे जल्द खत्म कर लिया जाएगा और इसी महीने से या अगले महीने से सभी ट्रेफिक सिग्नल काम करना शुरू कर देंगे।

अजीत पीटर डुंगडुंग, ट्रैफि क एसपी, रांची