- कमिश्नर अनिल गर्ग की अध्यक्षता में स्मार्ट सिटी बोर्ड की बैठक

LUCKNOW: एक बार फिर से कमिश्नर अनिल गर्ग की अध्यक्षता में स्मार्ट सिटी बोर्ड की बैठक हुई। जिसमें 145.66 करोड़ से 16 स्मार्ट परियोजनाओं को स्वीकृति दी गई। जिसमें रोड क्लीनिंग मशीनरी, स्मार्ट बस शेल्टर, स्ट्रीट लाइट, स्मार्ट सिटी सर्विलांस सिस्टम, नाइट शेल्टर, वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट व रीयूज, स्मार्ट साल्यूशन फॉर एग्जिट पार्किंग, स्मार्ट मीटर, यूटीलिटी डक्ट, पार्को का सौंदर्यीकरण, ओपन जिम और वाईफाई हाटस्पॉट, पब्लिक कम्यूनिटी टायलेट नए व पुराने सोलर रूफ टॉप शामिल हैं। इसके साथ ही सात नई परियोजनाओं को भी स्वीकृति दी गई।

बदली जिम्मेदारी

बैठक में जल निगम के मुख्य अभियंता संजय कुमार सिंह का नये निदेशक के रूप में स्वागत किया गया तथा एसके जैन महाप्रबंधक (परियोजना) के रिटायर होने के बाद एसएफए जैदी की महाप्रबंधक (परियोजना) पद पर नियुक्ति का अनुमोदन किया गया।

गोमती सफाई पर फोकस

बैठक में स्मार्ट सिटी को प्राप्त सीएसआर मद की राशि से गोमती नदी की सफाई के लिए 2 नग ट्रैस स्कीमर मशीन, नगर निगम लखनऊ व मोटर बोट की खरीद करते हुए जिला आपदा प्रबंधन समिति को उपलब्ध कराने का निर्णय किया गया।

392 करोड़ की परियोजनाएं ड्रॉप

बैठक में स्मार्ट सिटी प्रस्ताव की 392 करोड़ की विवादित परियोजनाओं को ड्राप किये जाने के लिए आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार को पत्र प्रेषित किये जाने के निर्देश दिए गए। बैठक में नई प्रस्तावित परियोजनाओं का अनुमोदन शासन स्तर से प्राप्त होने के बाद कार्यान्वयन के लिए निर्देशित किया गया।

बाक्स

15 अगस्त तक पूरा हो काम

कमिश्नर अनिल गर्ग ने निर्देश दिए हैं कि मास्टर सिस्टम इंटीग्रेटर के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर तथा चारबाग रेलवे स्टेशन पर फसाड लाइटिंग के काम को भी 15 अगस्त तक पूरा करने के निर्देश दिए गए। बैठक में डीएम कौशलराज शर्मा, एलडीए सचिव एमपी सिंह, नगर आयुक्त डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।