क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : विधानसभा चुनाव को देखते हुए रांची जिले के सभी 2,771 पोलिंग सेंटर्स पर स्पेशल वोटर कैंप का आयोजन किया जायेगा. 15 और 22 सितंबर को इन सेंटर्स पर वोटर आईकार्ड बनाने के लिए विशेष शिविर लगाया जाएगा. इस दौरान सभी बूथ लेवल ऑफिसर अपने-अपने मतदान केन्द्रों में उपस्थित रहेंगे. यह जानकारी रांची डीसी राय महिमापत रे ने दी.

अपना नाम करा लें दर्ज

डीसी ने बताया कि मतदाता सूची में नये वोटरों को जोड़ना हमारी प्राथमिकता है. जो भी योग्य नागरिक जिनकी उम्र 01.01.2019 के अनुसार 18 वर्ष हो गयी है या जो छूट गये हैं, वो मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करा लें. बूथों पर बीएलओ सभी तरह के प्रपत्र के साथ मौजूद रहेंगे. लोग मतदाता सूची में अपना नाम जोड़ने, सुधार करने, स्थानांतरित करने और हटाने के लिए आवेदन दे सकते हैं. उन्होंने बताया कि सभी तरह के प्राप्त आवेदनों का निष्पादन 12 अक्टूबर 2019 तक कर लिया जायेगा.

बीएलओ की टीम पहुंचेगी घर घर

15 और 22 सितंबर को आयोजित स्पेशल कैंप के दौरान हर सेंटर का निरीक्षण किया जायेगा. डीसी ने बताया कि 8 सितंबर को बूथों पर आयोजित शिविर में अनुपस्थित रहने वाले बीएलओ के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. 50 बीएलओ के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिये गये हैं, साथ ही उन्होंने कहा कि बीएलओ की टीम घर-घर जाकर भी वोटर बनाने का काम करेगी.

लिंगानुपात में सुधार की जरूरत

डीसी ने बताया कि जिले में मतदाता सूची लिंगानुपात में सुधार की जरूरत है. देश का मेल-फीमेल जेंडर रेशियो 972 है जबकि जिले का 950. विधानसभावार पुरुष-महिला मतदाता अनुपात और भी कम है. सबसे कम कांके और रांची में है, जिसमें सुधार की जरूरत है.

8210666894 पर उप निर्वाचन पदाधिकारी से करें संपर्क

डीसी ने बताया कि 12 अक्टूबर 2019 को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जायेगा. कोई भी योग्य नागरिक अपने मताधिकार का इस्तेमाल करना चाहता है तो वो इस रविवार या अगले रविवार को स्पेशल कैंप में अपना निबंधन करा सकता है. मतदाता सूची से संबंधित कोई भी जानकारी हेल्पलाइन नंबर 1950 से प्राप्त की जा सकती है. किसी भी तरह की समस्या आने पर लोग उप निर्वाचन पदाधिकारी से उनके मोबाइल नंबर 8210666894 पर संपर्क कर सकते हैं.