- 15 साल पुराने वाहनों पर चलेगा आरटीओ का डंडा

- अब नहीं देंगे नोटिस, विज्ञापन देने के बाद होगा एक्शन

आगरा। 15 साल पुराने वाहनों का रजिस्ट्रेशन समाप्त किए जाने की तैयारी चल रही है। ऐसे वाहनों की संख्या करीब 50 हजार है। अगर कोई व्यक्ति ऐसे वाहनों काअन्य प्रदेश में रजिस्ट्रेशन कराना चाहता है तो वह एनओसी ले सकता है। इस संबंध में साल के अंत तक में विज्ञापन भी जारी किया जाएगा।

जल्द ही होगा विज्ञापन जारी

एआरटीओ, प्रशासन एके सिंह ने बताया कि वर्ष 1989 के सभी वाहनों के रजिस्ट्रेशन निरस्त होंगे। इसका विज्ञापन जल्द ही जारी किया जाएगा। ऐसे वाहनों की संख्या करीब 15 हजार है। वहीं वर्ष 2004 तक के वाहनों की संख्या करीब 30 हजार है। जिनका विज्ञापन छह महीने का समय देते हुए नवम्बर में जारी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि परिवहन कमिश्नर के आदेशानुसार वर्ष 1989 के वाहनों का प्रथम चरण का विज्ञापन शीघ्र ही जारी किया जाएगा।

पहले थी नोटिस देने की प्रक्रिया

ऐसे वाहनों को पहले नोटिस देने की प्रक्रिया थी, लेकिन अब नोटिस न देकर विज्ञापन जारी किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। एआरटीओ सिंह ने बताया कि जिन वाहनों की आयु 15 साल या फिर इससे अधिक हो चुकी है और वाहन स्वामी उसे चलाना चाहते हैं, तो वहां पर चला सकते हैं, जहां पर इस प्रकार का प्रतिबंध नहीं है। इसके लिए विभाग उन्हें एनओसी देने के लिए तैयार है। अगर एनओसी देने में कोई लापरवाही करता है, तो उनसे संपर्क किया जा सकता है।

कर दिया जाएगा सीज

अगर इस अवधि के वाहन चेकिंग के दौरान पकडे़ जाते हैं, तो उस वाहन के विरुद्ध सीलिंग की कार्रवाई के साथ ही दंड भी देना होगा। लिहाजा स्वयं ही ऐसे वाहनों का संचालन बंद कर दिया जाएगा।

इस प्रकार होंगे कम

दोपहिया 20000

कार 15000

बस 10000

ट्रक 5000

वर्ष 1989 के वाहनों का विज्ञापन एक दो दिन में जारी कर दिया जाएगा। वर्ष 2004 तक के वाहनों का विज्ञापन दिसंबर के करीब जारी किया जाएगा।

एके सिंह

एआरटीओ, प्रशासन