- शहर के किसी भी हॉस्पिटल से आगे निकल जाएगा हेल्थ एटीएम

-जंक्शन के प्लेटफार्म नम्बर एक लगाया गया हेल्थ एटीएम, होली से पहले होगा इनॉग्रेशन

-जांच के बाद ईमेल और मोबाइल पर तुरंत मिलेगी रिपोर्ट, 11 घंटे मिलेगी सुविधा

यह भी जानें

-100 रुपए में 9 मिनट में 18 तरह की जांचों की सुविधा

- 50 रुपए में 5 मिनट में 16 तरह की जांचें

-9 बजे सुबह से रात 8 बजे तक मिलेगी सुविधा

बरेली: जंक्शन जल्द ही शहर के किसी भी हॉस्पिटल और पैथोलॉजी लैब से आगे निकल जाएगा क्योंकि यहां पर प्लेटफॉर्म नंबर-1 पर पैसेंजर्स के लिए हेल्थ एटीएम लगा दिया गया है जिसमें एक या दो नहीं 34 तरह की जांचों की सुविधा मिलेगी, वो भी सिर्फ 150 रुपए में। हेल्थ एटीएम का इनॉग्रेशन होली से पहले किया जाएगा। वहीं अच्छी बात यह है कि रिपोर्ट के लिए न तो आपको चक्कर काटने होंगे और न ही घंटों इंतजार करना पड़ेगा। जांचों की रिपोर्ट

दो तरह हैं चेकअप

योलो हेल्थ एटीएम कंपनी ने इन हेल्थ एटीएम को लगाया है। इस कियोस्क में 50-100 रुपए में 16 बीमारियों की जांच कराई जा सकती है। इसमें दो प्रकार के चेकअप शामिल हैं। पहला चेकअप 9 मिनट वाला है, जिसकी कीमत 100 रुपए है। दूसरा पैकेज 5-मिनट वाला है, जिसकी कीमत 50 रुपए है। इतना ही नहीं इसकी रिपोर्ट भी आपको हाथों-हाथ मिल जाएगी। हेल्थ की रिपोर्ट आपके ईमेल या आपके मोबाइल फोन पर भेज दी जाएगी।

इन जांचों की सुविधा

हेल्थ एटीएम में कई बीमारियों और फिजिकल प्रॉब्लम की जांच कराई जा सकती है। इसमें बॉडी मास इंडेक्स, ब्लड प्रेशर, बॉडी फैट, खून की जांच, वजन, लंबाई, शरीर का तापमान, धड़कन की जांच, पल्स रेट और खून में ग्लूकोज आदि शामिल हैं। साथ ही दिल के रोग, दिमाग, सांस और स्त्री रोग से जुड़े शुरुआती स्तर की जांच की सुविधा है। पैसेंजर्स और रेलवे इम्प्लॉय को 'हेल्थ एटीएम' का लाभ सुबह नौ बजे से रात आठ बजे तक ले सकेंगे।

अटेंडेंट भी रहेगा मौजूद

इस हेल्थ एटीएम में एक मेडिकल अटेंडेंट भी मौजूद रहेगा। साथ ही बीमारियों का पता लगने पर पर पैसेंजर्स की मदद भी की जाएगी। तेज बुखार या किसी अन्य तरह की बीमारी का सामना करने वाले यात्रियों को इस एटीएम की हेल्प से पता चल जाता है कि उन्हें आगे अपनी यात्रा करनी चाहिए या नहीं।

टेस्ट के लिए टिकट कंपलशरी

रेलवे जंक्शन पर लगाए गए हेल्थ एटीएम की सुविधा सफर करने वाले पैसेंजर्स ही ले सकेंगे। इसके लिए पैसेंजर्स को जर्नी का टिकट ही दिखाना होगा। वहीं रेलवे इम्प्लॉय को हेल्थ चेकअप कराने के लिए आईकार्ड दिखाना होगा। प्लेटफार्म टिकट दिखाने पर हेल्थ एटीएम की सुविधा का लाभ नहीं दिया जाएगा।

रेलवे जंक्शन के प्लेटफार्म संख्या एक पर हेल्थ एटीएम लग चुका है। इससे पैसेंजर्स के साथ रेलवे इम्प्लॉय लाभ ले सकेंगे। बेहतर प्रयास है, हेल्थ एटीएम का इनॉग्रेशन इसी माह करा दिया जाएगा ताकि पैसेंजर्स लाभ ले सके।

-सत्यवीर सिंह, स्टेशन मैनेजर