RANCHI : रांची कॉलेज के बीएससी आईटी कोर्स के खराब रिजल्ट का मामला तूल पकड़ने लगा है। फ‌र्स्ट ईयर के 240 स्टूडेंट्स में से 163 स्टूडेंट्स जहां सब्सिडियरी पेपर में फेल कर गए हैं, वहीं फिफ्थ सेमेस्टर के 38 स्टूडेंट्स का ईयर बैक लग गया है। गुरुवार को खराब रिजल्ट के विरोध में स्टूडेंट्स ने एनएसयूआई के साथ मिलकर रांची कॉलेज में विरोध-प्रदर्शन किया। विरोध करनेवालों में प्रदेश सचिव अभिवन भगत और प्रदेश महासचिव शारिक अहमद सहित दर्जनों मेंबर्स शामिल थे। इधर, स्टूडेंट्स यह समझ नहीं पा रहे हैं कि सब्सिडियरी पेपर में उन्हें कम मा‌र्क्स क्यों मिले हैं।

ऑनर्स में डिस्टिंगशन, सब्सी में फेल

बीएससी आईटी के फ‌र्स्ट ईयर में 240 स्टूडेंट्स हैं। इनमें 163 स्टूडेंट्स सब्सिडियरी पेपर में फेल कर गए हैं। खास बात है कि इन स्टूडेंट्स को ऑनर्स में डिस्टिंगशन मा‌र्क्स मिले हैं। स्टूडेंट्स ने बताया कि उन्हें फिजिक्स और मैथ्स सब्सिडियरी पेपर में फेल कर दिया गया है। इससे पहले भी 2012-15 सेशन के सेकेंड सेमेस्टर का रिजल्ट भी कुछ ऐसा ही हुआ था। उस समय भी 240 में से 208 स्टूडेंट्स फेल कर गए थे।

38 स्टूडेंट्स का ईयर बैक

फिफ्थ सेमेस्टर के स्टूडेंट्स भी कुछ ऐसी ही परेशानियों से जूझ रहे हैं। फिफ्थ सेमेस्टर के 93 स्टूडेंट्स में से 38 स्टूडेंट्स के फेल होने की वजह से ईयर बैक लग गया है। ये स्टूडेंट्स भी सब्सिडियरी में फेल कर गए हैं। इस बाबत स्टूडेंट्स का कहना है कि ऑनर्स में अच्छे मा‌र्क्स आए हैं, तो सब्सी में कैसे फेल कर जाएंगे।

वर्जन

फ‌र्स्ट सेमेस्टर में जो स्टूडेंट्स फेल हुए हैं, वे अपना पेपर क्लियर कर सकते हैं। उनका ईयर बैक नहीं होगा, फिर भी अगर उन्हें किसी तरह की परेशानी है तो वे आकर मिल सकते हैं।

डॉ यूसी मेहता

प्रिंसिपल, रांची कॉलेज