मसूरी के जेपी बैंड पर दिल दहला देने वाला हादसा

हरियाणा से मसूरी-धनोल्टी घूमने आए थे पांच दोस्त

3 कार में दो एक्टिवा पर थे, एक्टिवा सवारों की मौत

देहरादून

पानीपत से मसूरी-धनौल्टी घूमने आए दो दोस्त जेपी बैंड के पास नगर निगम देहरादून के कूड़ा कलेक्शन करने वाले दो डंपरों की चपेट में आ गए। दोनों की मौके पर ही मौत हो गई। निगम के डंपर कूड़ा लेकर देहरादून आ रहे थे। आगे चल रहे डंपर ने जेपी बैंड पर ब्रेक लगाया। इस बीच एक्टिवा पर आ रहे दो दोस्त दोनों डंपरों के बीच में आ गए। पीछे वाला समझ नहीं पाया और एक्टिवा सवार युवकों को चपेट में लेते हुए आगे वाले डंपर से जा टकराया। एक्टिवा सवार युवकों ने हेलमेट लगाया था फिर भी उनमें से एक का सिर और दूसरे का धड़ डंपरों के बीच कुडे़ की तरह पिचक गया। आगे वाले डंपर के ड्राइवर को तो हादसे कर भनक भी नहीं लगी वह चल दिया, पीछे वाला डंपर मौके पर ही रूक गया। पुलिस ने दोनों डंपरों को जब्त कर लिया है।

अजब हादसा, जिसने भी सुना हैरान रह गया:

हादसा मसूरी देहरादून रोड से धनोल्टी के लिए कनेक्टिक जेपी बैंड पर हुआ। नगर निगम देहरादून के दो डंपर कूड़ा लेकर देहरादून होते हुए शीशमबाड़ा के लिए निकले थे। जेपी बैंड पर मेन रोड पर ट्रैफिक के कारण आगे वाले डंपर ने ब्रेक लगा दिए, पीछे वाला भी उससे 10 मीटर दूर रूकने वाला ही था, इसी बीच एक एक्टिवा सवार दो युवक पीछे वाले डंपर को ओवरटेक करते हुए आए और सामने से गाड़ी आती देख दोनों डंपरों के बीच में घुस गए। अचानक एक्टिवा सामने आ जाने से पीछे वाला डंपर चालक हड़बड़ा गया। ढलान पर वह पूरी तरह ब्रेक नहीं लगा पाया और एक्टिवा को धकेलते हुए आगे खड़े डंपर से सट गया। कम हाइट होने से एक्टिवा तो दोनों डंपरों की बॉडी के नीचे ही रह गई और उस पर सवार दो युवक डंपरों के बीच आकर पिचक गए। आगे वाले पर चालक को हल्का झटका तो लगा पर उसने ज्यादा ध्यान नहीं दिया और डंपर लेकर देहरादून की तरफ चल दिया। मौके पर दोनों युवकों की मौत हो गई। पीछे वाला डंपर वहीं खड़ा रह गया। पब्लिक इकट्ठी हो गई, डंपर चालक को पकड़ लिया और पुलिस को सूचना कर दी। इस बीच आगे वाला डंपर चालक कोल्हूपानी पहुंच गया। डंपर साइड में लगाकर वह चाय की दुकान पर बैठा पीछे वाले डंपर के आने का इंतजार करने लगा। इस बीच पुलिस आ गई। डंपर के पीछे खून और मांस का लोथड़ा लगा था, एक्टिवा की हेडलाइट का टूटा हुए कांच भी डंपर के निचले हिस्से में फंसा मिला। तब स्थिति साफ हुई कि दोनों डंपरों के बीच आने से हादसा हुआ।

पांच दोस्त हरियाणा से घूमने आए थे, दो की मौत:

नगर निगम के डंपरों के बीच पिसकर मौत का शिकार हुए एक्टिवा सवार युवकों की शिनाख्त हरियाणा के पानीपन निवासी बिल्डिंग मैटेरियल कारोबारी सुनील मलिक 30 और हंसराज 29 के रूप में हुई। वे अपने ती अन्य दोस्तों प्रवीण, मनोज और मोहित के साथ दो दिन पहले कार लेकर मसूरी-धनोल्ट घूमने आए थे।

कार छोड़ इसलिए एक्टिवा पर गए:

सुनील और हंसराज को पहाड़ी रास्ते पर कार में वोमेटिंग होती थी। ऐसे में उन्होनें देहरादून अपने परिचित की एक्टिवा ली। तीन दोस्त कार में और दो एक्टिवा लेकर धनोल्टी पहुंच गए। ट्यूजडे नाइट में वहीं स्टे किया और वेडनसडे को वहां से वापस देहरादून लौट रहे थे। एक्टिवा आगे थी,कार थोड़ा पीछे। इसी बीच एक्टिवा का एक्सीडेंट हो गया। सुनील और हंसराज की मौत हो गई। कुछ ही मिनट में कार भी एक्सीडेंट वाली जगह पहुंची। कार सवार दोस्तों ने ही मृतकों की शिनाख्त की।

बड़ा सवाल हादसे में गलती किसकी:

इस मामले में बड़ा सवाल यह है कि हादसे में गलती किसकी मानी जाए। ढ़लान पर आगे वाले डंपर चालक ने ब्रेक लगाए, पीछे वाला काफी दूर था। पीछे वाले ने डंपर आगे बढ़ाया ही था कि एक्टिवा सवार दोनों युवक पीछे वाले डंपर को ओवरटेक करते हुए अचानक दोनों के बीच में आ गए। पीछे वाला डंपर चालक यह देख अपनी स्पीड कंट्रोल नहीं कर पाया। दोनों डंपर टकराए भी नहीं लेकिन उनके बीच में पिसकर एक्टिवा सवार युवकों की मौत हो गई। पुलिस ने कोल्हूपानी में खड़े दूसरे डंपर को भी जब्त कर लिया। दोनों ही डंपरों पर खून लगा मिला तब यह क्लियर हुआ कि दोनों के बीच पिसने से युवकों की मौत हुई हैं। ऐसे में क्या दोनों ट्रक चालकों को दोषी माना जाए या फिर दोनों के बीच में अचानक एक्टिवा की एंट्री को। फिलहाल मसूरी थाना पुलिस हादसे की सही वजह का पता लगाने में जुटी है। सीओ ट्रैफिक राकेश देवली ने भी मौके का इंस्पेक्शन किया है।

सड़क पर काफी दूर तक खून ही खून:

हादसा इतना भीषण था कि दोनों वाहनों के बीच में पिसकर एक्टिवा चला रहे युवक का हेलमेट भी छिटककर दूर जा गिरा। उसका सिर फट गया, जिससे सड़क पर काफी दूर तक खून बह गया। इस दौरान हल्की बारिश हो गई। बारिश के पानी के साथ मिलकर सड़क काफी दूर तक लाल हो गई।

-मौका मुआयना करने और दोनों डंपर के ड्राइवर से बात करने के बाद एक्सीडेंट की घटना काफी कुछ क्लियर हो गई है। मसूरी थाना पुलिस को गंभीरता से जांच और एक्सीडेंट स्पॉट पर सुरक्षा के उपाय करने के डायरेक्शन दिए हैं।

राकेश देवली, सीओ ट्रैफिक