बिजली कंपनियों को घाटे से उबारने के लिए विद्युत नियामक आयोग का निर्णय

-हर कैश काउंटर पर रीचार्ज की व्यवस्था, दो फीसदी छूट बढ़ाई गई

GORAKHPUR:

सिटी की बिजली व्यवस्था में बड़ा बदलाव किया गया है। अब नए कनेक्शन के साथ प्रीपेड मीटर लगाने वाले कंज्यूमर्स को बिल का झटका नहीं लगेगा। सिटी में 1 से 25 किलोवाट तक के कनेक्शन पर स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाई जाएगी। इससे बिजली निगम के साथ-साथ कंज्यूमर्स को भी लाभ होगा। इस व्यवस्था के तहत जिन कंज्यूमर्स का जितना एडवांस पैसा जमा होगा, उतनी ही बिजली मिलेगी तथा उस राशि के बराबर बिजली कंज्यूम होते ही कनेक्शन अपने आप कट जाएगा। कंज्यूमर जितना चाहें उतने का रिचार्ज कराकर बिजली कंज्यूम कर सकेंगे।

मासिक विद्युत बिलों में दो परसेंट की छूट

प्रीपेड मीटर वाले कंज्यूमर्स को इस नए टैरिफ में दो फीसदी की छूट मिलेगी। रीचार्ज की व्यवस्था हर कैश काउंटर पर उपलब्ध करा दी गई है। अभी तक यह व्यवस्था पांच किलोवाट के ऊपर के कनेक्शनों पर थी। खराब मीटर्स के स्थान पर प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं।

बिजली कंपनियों को फायदा

बिजली कंपनियों को घाटे से उबारने के लिए विद्युत नियामक आयोग ने फैसला लिया है कि कंज्यूमर्स अब बिजली का पैसा एडवांस जमा करेंगे। इससे कंपनियां भी बिजली खरीदने के लिए एडवांस पेमेंट कर पाएंगी। नियामक आयोग ने गोरखपुर में इसे पूरी तरह से लागू करने का आदेश दिया है।

स्मार्ट प्रीपेड मीटर के लाभ

-जमा राशि को विद्युत बिल में शामिल करना

-मीटर रीडिंग के झंझट से छुटकारा

-ऑटोमेटिक रीडिंग एवं बिलिंग से त्रुटि रहित बिल

-एसएमएस के माध्यम से मासिक बिल, पेमेंट का विवरण व लो-बैलेंस की सूचना

-विद्युत इस्तेमाल पर बेहतर नियंत्रण से धन की बचत

स्मार्ट कंज्यूमर मोबाइल एप पर ये मिलेगी सुविधा

-प्रति घंटे, दिन, सप्ताह, माह की खपत

-बैलेंस

-ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा

-ऑनलाइन शिकायत एवं निस्तारण

-पिछला बिल एवं पेमेंट देखें

यूपीपीसीएल स्मार्ट कंज्यूमर्स एप को गुगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

वर्जन

एडवांस पैसा जमा करने वाले कंज्यूमर्स को दो फीसदी छूट देने का निर्णय लिया गया है। साथ ही ऐसे कंज्यूमर यूपीपीसीएल स्मार्ट कंज्यूमर्स मोबाइल एप के जरिए ऑनलाइन पेमेंट और कंप्लेन आदि कर सकेंगे।

ई। यूसी वर्मा, एसई शहर