लखनऊ (अभिषेक मिश्र)। नगर निगम की ओर से सर्वे कराकर ऐसे भवनों की लिस्ट बनवाई जा रही है, जिन्होंने नालियों को कवर कर रैंप की शक्ल दी है। लिस्ट बनने के बाद निगम प्रशासन की ओर से पहले ऐसे भवन स्वामियों को नोटिस दी जाएगी, इसके बाद रैंप या अवैध निर्माण नहीं हटे तो भवन स्वामियों पर जुर्माना लगाया जाएगा।

हर जोन में सर्वे

निगम प्रशासन की ओर से हर जोन में सर्वे कराया जा रहा है। जिससे सभी जोन की वास्तविक स्थिति सामने आए। सर्वे के दौरान जिस मकान के सामने नाली पर कब्जा नजर आ रहा है, उस मकान का नंबर नोट कर भवन स्वामी का नाम और उसका मोबाइल नंबर भी अपडेट किया जा रहा है। सर्वे टीमों की ओर से उक्त प्वाइंट की फोटो भी खिंचवाई जा रही है। जिससे निगम टीम के पास साक्ष्य रहें।

बजार एरिया में भी कदम

निगम प्रशासन की ओर से आवासीय इलाकों के साथ बाजार एरिया में भी यह कदम उठाया जा रहा है। अगर किसी दुकान के सामने नाली पर अवैध कब्जा या रैंप नजर आता है तो वहां भी निगम टीम तत्काल एक्शन लेते हुए दुकानदार को नोटिस जारी करेगी।

सात दिन का समय

रैंप पर कब्जा करने वाले भवन स्वामियों या दुकानदारों को नोटिस से स्थिति में सुधार लाने के लिए 7 दिन का समय दिया जाएगा। इस अवधि के खत्म होने के बाद फिर टीम मौके पर जाकर स्थलीय निरीक्षण करेगी। अगर इस दौरान भी नाली पर रैंप या अवैध निर्माण मिलता है तो भवन स्वामी या दुकानदार पर जुर्माना लगाया जाएगा। अभी जुर्माना राशि तय नहीं है लेकिन संभावना है कि दो से पांच हजार रुपये तक जुर्माना लग सकता है।

हटाया गया कब्जा

निगम की ओर से शनिवार से शुरू किए गए स्वच्छता अभियान में गंदगी फैलाने वालों पर तो नजर रखी जा रही है साथ ही नालियों में कब्जा करने वालों पर भी एक्शन लिया जा रहा है। निगम टीम ने कई स्थानों पर कार्रवाई करते हुए नालियों में पर काबिज अवैध कब्जे हटाए गए।

मोबाइल पर भी जानकारी

निगम प्रशासन की ओर से नियम तोड़ने वालों के मोबाइल नंबर अपडेट कराए जा रहे हैं। जिससे उनके नंबरों पर भी अवैध कब्जा हटाने की वार्निग जारी की जा सके। साथ ही घरों और दुकानों पर भी नोटिस चस्पा की जाएगी।

- 8 जोन में कराया जा रहा सर्वे

- 5 हजार तक लग सकता है जुर्माना

- 7 दिन का दिया जाएगा समय

 

'ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, जिन्होंने अपने घर या दुकान के बाहर नाली पर रैंप बना लिया है और किसी भी रूप में अवैध कब्जा कर लिया है.'

- डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

abhishekmishra@inext.co.in