2 साल पहले निगम की ओर से खरीदी गई थीं फॉगिंग मशीनें

40 फागिंग मशीनों में से 20 से अधिक मशीनें हो गई गायब

फॉगिंग की दवा का दिया आर्डर पर नही मिल रही फागिंग की मशीनें

3 बड़ी मशीनों के साथ 40 के करीब हैंड होल्ड वाली छोटी स्प्रे मशीनें हैं निगम के पास

Meerut. गर्मियों की शुरुआत के साथ ही मच्छरों के प्रकोप से शहरवासियों की नींद हराम हो चुकी हैं. मच्छर जनित रोगों के कारण अस्पताल भरे हुए हैं लेकिन निगम को शहर में फॉगिंग की याद नही आ रही है. आलम यह है कि दो साल पहले निगम में आई 40 फागिंग मशीनों में से 20 से अधिक मशीनें गुम हैं जिनका रिकार्ड ही डिपो से गायब हो चुका है. अब मच्छरों का सीजन आते ही निगम को मशीन की याद आई तो मशीन की तलाश शुरु कर दी गई है.

स्टोर रुम से गायब हुई मशीनें

दरअसल, निगम के पास शहर के वार्डो में फॉगिंग के लिए तीन बड़ी मशीनों के साथ 40 के करीब हैंड होल्ड वाली छोटी स्प्रे मशीनें हैं. इन मशीनों को शहर के वार्डो की संकरी गलियों में फागिंग के लिए खरीदा गया था. लेकिन गत वर्ष फागिंग के बाद सुपरवाइजरों ने मशीनों को वापस जमा नही कराया. जिस कारण से अधिकतर वार्डो की मशीनों स्टोर रुम में जमा नही हुई. अब गर्मियों की शुरुआत में जब फागिंग के लिए मशीनों का डाटा तलब किया गया तो स्टोर रुम से मशीनें गायब मिली. इन मशीनों के लिए नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने स्टोर कीपर को तलब करते हुए मशीनों का रिकार्ड मांगते हुए मामले पर जांच बैठा दी है.

20 से अधिक मशीन गुम

फॉगिंग के लिए मशीनों की तलाश शुरु हुई तो नगर स्वास्थ्य अधिकारी की फटकार के बाद स्टोर कीपर ने सुपरवाइजरों से मशीनों को एकत्र करना शुरु कर दिया. जैसे तैसे 40 में से कुछ मशीनों को स्टोर में जमा कर दिया गया. लेकिन अभी तक आधे से अधिक मशीनें गुम हैं.

दो ड्रम मैलाथियान दवा की जरुरत

निगम की जरुरत के अनुसार मच्छर मारने की जरुरी दवा मैलाथियान का स्टॉक निगम के पास उपलब्ध नही है. ऐसे में निगम ने गत माह दो ड्रम मैलाथियान दवा का आर्डर दिया था ताकि फागिंग का काम किया जा सके लेकिन अभी तक यह आर्डर पूरा नही हुआ है. जिस कारण से फॉगिंग की खानापूर्ति की जा रही है.

मशीनों गुम नही हुई थी बस लापरवाही के चलते स्टोर में जमा नही कराई गई हैं. स्टोर कीपर की गलती थी अब मशीनें वापस जमा कराई जा रही हैं. अधिकतर मशीनें मिल गई हैं बाकी जल्द जमा हो जाएंगी.

गजेंद्र सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी