-मुरारी इंटर कॉलेज में रजिस्टर्ड 26 ग‌र्ल्स में नहीं पहुंचा कोई भी सेंटर

-कुछ सेंटर्स पर ठंड के बाद भी उतरवा दिए जूते

-यूपी बोर्ड एग्जाम के पहले दिन ही हाईस्कूल के 12 और इंटर के 20 फीसदी स्टूडेंट्स गायब

वीर शिवाजी सरहरी से पकड़ी गई नकलची
इस दौरान जहां चिट से नकल करते एक लड़की पकड़ी गई, वहीं दो केंद्र व्यवस्थापकों को बदल दिया गया। बोर्ड एग्जाम के पहले दिन हिंदी के पेपर में चिट से नकल करते एक नकलची पकड़ी गई। वीर शिवाजी इंटर कॉलेज सरहरी के केंद्र व्यवस्थापक एसके लाल ने प्रथम पाली में कॉलेज के कमरा नंबर तीन से इंटरमीडिएट की पुनीता नाम की छात्रा को चिट के साथ रंगेहाथों पकड़ा। उन्होंने तत्काल कॉपी वापस लेते हुए, कंट्रोल रूम के साथ ही जिम्मेदारों को इसकी सूचना दी।

नहीं पहुंची 26 लड़कियां
बोर्ड एग्जाम के दौरान सहजनवा के मुरारी इंटर कॉलेज में होमसाइंस के पेपर में रजिस्टर्ड सभी 26 छात्राएं एग्जाम देने नहीं पहुंची। वही, भोलाराम मस्करा इंटर कॉलेज में 27 व हिंदी में 13 छात्र अबसेंट रहे। सहजनवा के मुरारी इंटर कॉलेज में पहले दिन 156 स्टूडेंट्स को एग्जाम देना था, लेकिन आरएलएमबी बैजलपुर इंटर कॉलेज की 26 छात्राएं, जिनका सेंटर मुरारी इंटर कॉलेज में आया था, वह एग्जाम देने नहीं पहुंची। मुरारी इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। राजकरन प्रजापति ने बताया कि इस संबंध में जब उन्होंने बैजलपुर के प्रिंसिपल से बात करनी चाही, तो वह आनाकानी करते रहे।

बीडीओ ने कराई परीक्षा
गोला के आचार्य हनुमान कुल इंटर कॉलेज धनौड़ा की प्रिंसिपल व केंद्र व्यवस्थापिका गीता राय का मंगलवार सुबह आकस्मिक निधन हो गया। इसके बाद खंड विकास अधिकारी की देखरेख में परीक्षा हुई। निधन की जानकारी मिलने पर परीक्षा केंद्र पहुंचे खंड विकास अधिकारी बांसगांव व सेक्टर मजिस्ट्रेट अशोक पांडेय की देखरेख में आलमारी का ताला तोड़कर वरिष्ठ शिक्षक वीरेंद्र राय को केंद्र व्यवस्थापक का चार्ज दिया गया, जिसके बाद परीक्षा शुरू हो सकी.

निरीक्षण में मिले संदिग्ध शिक्षक
हाईस्कूल की परीक्षा के दौरान रामप्रसाद बिस्मिल इंटर कॉलेज पांडेयपार में बीएसए रामसागर पति त्रिपाठी निरीक्षण करने पहुंचे। इस मौके पर उन्हें एक शिक्षक संदिग्ध मिले, वह केंद्र के आंतरिक सचल दल में थे। बीएसए के निर्देश पर केंद्र व्यवस्थापक विपिन बिहारी शुक्ल ने उस टीचर को परीक्षा व्यवस्था से मुक्त कर दिया।

हाईस्कूल में 12 फीसदी अबसेंट
पहले दिन हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दोनों के पेपर ऑर्गनाइज किए गए। इसमें पहली मीटिंग में ऑर्गनाइज हुए एग्जाम में करीब 88 फीसद स्टूडेंट्स एग्जाम में शामिल हुए, जबकि 12 परसेंट ने एग्जाम छोड़ दिया। वहीं, दूसरी ओर सेकेंड पाली में 20 फीसद स्टूडेंट्स एग्जाम देने के लिए सेंटर्स तक पहुंचे नहीं। डीआईओएस ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया ने बताया कि सिर्फ एक सेंटर को छोड़कर कहीं कोई गड़बड़ी नहीं मिली है। लगातार सीसीटीवी कैमरों से मॉनीटरिंग की जा रही थी। मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस, होमगा‌र्ड्स की ड्यूटी लगाई गई थी। वहीं जो अतिसंवेदनशील सेंटर्स थे, वहां एसटीएफ भी निगरानी कर रही है।