दुबई (पीटीआई)। आईसीसी ने शुक्रवार को कहा कि 2011 विश्व कप फाइनल की अखंडता पर संदेह करने का कोई कारण नहीं है जिसमें भारत ने श्रीलंका को हराया। क्रिकेट की शीर्ष निकाय ने इस बात पर जोर दिया कि उन्हें कोई सबूत नहीं दिया गया है जो खेल की जांच करने का कारण बने। विश्व खेल निकाय का यह बयान श्रीलंका पुलिस के विशेष जांच प्रभाग द्वारा जांच बंद करने के बाद आया। शुक्रवार को श्रीलंकाई पुलिस ने पूर्व खेल मंत्री महिदानंद अलुथगाम द्वारा लगाए गए आरोपों को बेबुनियाद बताया। महिदानंद अलुथगाम का कहना था कि, 2011 वर्ल्डकप फाइनल भारत को बेच दिया गया था। पुलिस ने कहा कि उसे अल्थगामगे के असंबद्ध दावों का समर्थन करने वाले सबूत मिले।

आईसीसी की नजर में निष्पक्ष था मुकाबला

ICC की एंटी करप्शन यूनिट के जनरल मैनेजर एलेक्स मार्शल ने एक बयान में कहा, "हमारे पास ICC मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल 2011 की अखंडता पर संदेह करने का कोई कारण नहीं है। आईसीसी अखंडता इकाई ने आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप फाइनल 2011 के संबंध में हाल के आरोपों पर ध्यान दिया है।' एसीयू प्रमुख ने कहा, इस समय, हमें ऐसे किसी भी साक्ष्य के साथ प्रस्तुत नहीं किया गया है जो किए गए दावों का समर्थन करता है या जो आईसीसी के भ्रष्टाचार रोधी संहिता के तहत जांच शुरू करेगा।

आरोपों में नहीं कोई दम

श्रीलंका के पूर्व खेल मंत्री का दावा है कि आईसीसी को एक पत्र भेजा गया था जिसमें फिक्सिंग का आरोप भी मार्शल द्वारा लगाया गया था। मार्शल ने कहा, 'तत्कालीन श्रीलंका के खेल मंत्री द्वारा आईसीसी को भेजे गए इस मामले के बारे में किसी भी पत्र का कोई रिकॉर्ड नहीं है और उस समय के वरिष्ठ आईसीसी कर्मचारियों ने पुष्टि की है कि उनके पास ऐसा कोई पत्र प्राप्त होने का कोई स्मरण नहीं है जिसके कारण जांच हो,"

उन्होंने दोहराया कि ICC मैच फिक्सिंग के सभी आरोपों को गंभीरता से लेता है।

संगकारा का दर्ज हुआ था बयान

आईसीसी की तरफ से कहा गया, 'हम इस प्रकृति के सभी आरोपों को बहुत गंभीरता से लेते हैं और क्या हमें दावों की पुष्टि करने के लिए कोई सबूत प्राप्त करना चाहिए, हम अपनी स्थिति का सुझाव देंगे। यदि किसी के पास कोई सबूत है कि यह मैच या कोई अन्य मैच फिक्सिंग के अधीन है, तो हम उन्हें ICC इंटीग्रिटी टीम के संपर्क में आने का आग्रह करेंगे। श्रीलंका के तीन पूर्व कप्तानों अरविंदा डिसिल्वा (2011 विश्व कप के दौरान चयनकर्ताओं के अध्यक्ष), कुमार संगकारा (कप्तान) और महेला जयवर्धने (फाइनल में शतक) ने जांच को बंद करने से पहले अपने बयान दर्ज कराए थे।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk