1 . वेस्टइंडीज जीता महज 1 रन से
भारत और वेस्टइंडीज के बीच ये मुकाबला हुआ अमेरिका के क्रिकेट ग्राउंड पर। पूरे मैच के दौरान दर्शकों की आंखें दोनों टीमों की पारियों पर टिकी रही, लेकिन मैच का नतीजा तो उसकी आखिरी गेंद पर निकला। ये वो आखिरी गेंद थी जब महज 1 रन से वेस्टइंडीज ने मैच को अपने नाम कर लिया। इस मैच में वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया के सामने 246 रनों का लक्ष्य रखा। भारत ने भी इसके जवाब में बेहतरीन बल्लेबाजी शुरू की। लोकेश राहुल की सेंचुरी ने लोगों को बीच में ये मानने को मजबूर कर दिया था कि अब टीम इंडिया की जीत को कोई रोक नहीं सकता। आगे चलकर आखिरी 12 गेंदों में 24 रनों की जरूरत थी। राहुल ने यहां तक 19वें ओवर में 16 रन बनाकर टीम इंडिया की जीत को लगभग तय कर दिया था। आखिरी ओवर में टीम इंडिया को जीत के लिए सिर्फ 8 रनों की जरूरत थी। आखिरी ओवर में बॉलिंग करने के लिए मैदान में आए ड्वेन ब्रावो। सामने बल्लेबाजी कर रहे थे महेंद्र सिंह धोनी। इस आखिरी ओवर में ब्रावो की कसी हुई गेंदबाजी ने टीम इंडिया के पसीने छुड़ा दिए। आखिरी गेंद पर अब सिर्फ 2 रनों की जरूरत थी। इतने में आखिर गेंद पर धोनी आउट हो गए और सिर्फ 1 रन से टीम इंडिया मैच हार गई।   

2016 में इन t20 मैचों ने फैन्‍स के उड़ाए होश

2 . इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच था ये मैच
इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच ये मैच था टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच। इस मैच के हीरो बने कार्लोस ब्रेथवेट। यही मैच के वो हीरो थे जिन्होंने इसके लास्ट ओवर में लोगों के बीच जबरदस्त रोमांच पैदा कर दिया था। पूरे मैच में दर्शक ये नहीं समझ पा रहे थे कि अब ये पारी किसके हाथ में जा रही है। कभी इंग्लैंड तो कभी वेस्टइंडीज की टीम जीतती नजर आ रही थी। आखिर में ब्रेथवेट ने मैच को वेस्टइंडीज के नाम कर ही दिया। ये वो पल था जब आखिरी ओवर में इन्होंने बेन स्टोक्स की 4 गेंदों पर लगातार 4 छक्के जड़कर मैच को वेस्टइंडीज की झोली में डाल दिया।

2016 में इन t20 मैचों ने फैन्‍स के उड़ाए होश

3 . जब 1 रन से जीती टीम इंडिया
भारत और बांग्लादेश के बीच खेला गया ये टी20 मैच। महेंद्र सिंह धोनी की विकेट कीपिंग ने भारत को जीत का सेहरा पहनाया। मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया और बांग्लादेश के सामने 147 रनों के लक्ष्य रखा। आखिरी दो ओवरों बांग्लादेश को जीत के लिए सिर्फ 17 रन बनाने थे। अब इस पारी का वो 19वां ओवर था जो जसप्रीत बुमराह ने किया। कसी हुई गेंदबाजी करते हुए उन्होंने सिर्फ 6 रन देकर मुकाबले को अटका दिया। आखिरी ओवर में हार्दिक पांड्या सामने आए। सिर्फ 11 रन बनाने थे। आखिरी गेंद पर बराबरी के लिए 1 रन चाहिए थे और सुवागता होम ने बाई के लिए 1 रन लेने की कोशिश की, लेकिन विकेट के पीछे कप्तान धोनी ने उन्हें रन आउट कर बांग्लादेश को 1 रन से आउट कर दिया।

2016 में इन t20 मैचों ने फैन्‍स के उड़ाए होश

पढ़ें इसे भी : अपने आखिरी टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज का नाम बता सकते हो आप

4 . आखिरी गेंद पर इंग्लैंड हुआ ढेर

साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच ये मैच केपटाउन के क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया। इस मैच ने उस वक्त दर्शकों को अपना दिल थामने पर मजूबर कर दिया जब वक्त था मैच की आखिरी गेंद का। मैच में पहली पारी खेलते हुए इंग्लैंड की टीम ने 134 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका के सामने 135 रनों का लक्ष्य था। शुरुआत में तो ये मैच साउथ अफ्रीका के लिए बेहद आसान नजर आ रहा था, इतने में इंग्लैंड ने जल्दी-जल्दी 3 विकेट गिराकर पूरा मैच ही पलटकर रख दिया। इसके बावजूद कभी उतरते-कभी चढ़ते आखिरी 2 गेंदों पर 2-2 रन लेकर मॉरिस ने साउथ अफ्रीका को जिता दिया।   

2016 में इन t20 मैचों ने फैन्‍स के उड़ाए होश
पढ़ें इसे भी : जानिये क्यों आर अश्विन ने ट्विटर पर की फैंस से रिक्वेस्ट
 
5 . ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी गेंद पर दिखाया कमाल
ये मैच था ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच। साउथ अफ्रीका ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 204 रन बनाए। इसके जवाब में सामने से उतरी टीम ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद खराब रही। लोगों ने शुरू में ही ये अनुमान लगा लिया कि अब तो मैच साउथ अफ्रीका के नाम होना ही है। फिर ये क्या हुआ। आखिरी ओवर में ऑस्ट्रेलिया टीम को जीतने के लिए 11 रन चाहिए थे। रबाडा ने मैच में बेहतरीन गेंदबाजी की। इन्होंने ही पहली गेंद पर वार्नर का विकेट झटका। इसके बाद अगली 5 गेंदों पर जेम्स फॉकनर ने 11 रन बनाकर आखिरकार टीम ऑस्ट्रेलिया को जीत दिला ही दी।

2016 में इन t20 मैचों ने फैन्‍स के उड़ाए होश

पढ़ें इसे भी : सोशल मीडिया पर हुए इंडियन क्रिकेटर की पत्नी पर भद्दे कमेंट

Cricket News inextlive from Cricket News Desk

 

Cricket News inextlive from Cricket News Desk