हांग्जो (पीटीआई)। तीन स्पोर्टी रोबोट, जिसे सामूहिक रूप से 'स्मार्ट ट्रिपल' के नाम से जाना जाता है। यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों का प्रतिनिधित्व करता है। इसे शुक्रवार को पूर्वी चीन के हांग्जो शहर में दो साल बाद होने वाले एशियन गेम्स के अफिशल मैस्कट के रूप में रिवील किया गया। इन तीन मैस्कट रोबोट को कांग्कोंग, लियानलियन और चेनचेन नाम दिया गया। ये हांग्जो शहर और झेजियांग प्रांत की इंटरनेट प्रगति को दर्शाते हैं।

2022 में चीन में होगा आयोजन

19वें एशियन गेम्स का आयोजन दो साल बाद चीन के हांग्जो शहर में आयोजित होना है। ये टूर्नामेंट 10 से 25 सितंबर 2022 तक खेला जाएगा। चीन में आयोजित होने वाला यह तीसरा एशियन गेम्स होगा। इससे पहले 1990 में बीजिंग और 2010 में ग्वांझोउ मेंइसका आयेाजन हो चुका है। इस टूर्नामेंट में 45 देशों के प्रतिभागी 42 खेल प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने आएंगे।

मैस्कट की यह है विशेषता

मैस्कट रोबोट कांग्कोंग लिआंगझू के पुरातात्विक खंडहर का प्रतिनिधित्व करता है। यह खंडहर 5000 साल पुराना है। वहीं 'लियानलियन' मैस्कट पश्चिम झील का प्रतिनिधित्व करता है और नाम एक झील को भरा हुआ दर्शाता है। तीसरा शुभंकर 'चेनचेन' है, जो बीजिंग-हांग्जो का प्रतिनिधित्व करता है। आयोजन समिति को शुभंकर के लिए 4,633 प्रस्तुतियाँ मिलीं थी, जिसमें एक को चुना गया।