कानपुर (इंटरनेट डेस्क)। Important Days And Dates In January 2022 : जनवरी के पहले महीने में कुछ महत्वपूर्ण दिन होते हैं जिनका राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व होता है। गणतंत्र दिवस के अलावा, जनवरी के महीने में राष्ट्रीय युवा दिवस और राष्ट्रीय मतदाता दिवस आदि जैसे कई दिन होते हैं जो देश में व्यापक रूप से मनाए जाते हैं। इसके अलावा कई अंतर्राष्ट्रीय दिन भी सेलिब्रेट किए जाते हैं। यहां देखें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस के बारे में...

1- January: Global Family Day
इसे शांति और साझा करने के दिन के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य इस विचार का प्रचार करके शांति का संदेश देना कि पृथ्वी एक वैश्विक परिवार है ताकि दुनिया को सभी के लिए रहने के लिए एक बेहतर जगह बनाया जा सके।

4-January: World Braille Day
लुई ब्रेल ब्रेल, ब्रेल लिपि के आविष्कारक हैं जिसका उपयोग नेत्रहीन लोग पढ़ने के लिए करते हैं। उनके बचपन के दौरान एक दुर्घटना ने उन्हें अंधा बना दिया और उन्हें ब्रेल लिपि का आविष्कार करने के लिए प्रेरित किया।

6-January: world war orphan day
युद्ध सैनिकों के परिवारों और उस युद्ध देश के लोगों को दोनों पक्षों के लिए एक अपूरणीय क्षति छोड़ते हैं। इसलिए युद्ध अनाथों को संबोधित करने के लिए क्योंकि यह एक बढ़ता हुआ विश्वव्यापी मानवीय और सामाजिक संकट बन गया है, विश्व युद्ध अनाथ दिवस मनाया जाता है।

9-January: Pravasi Bharatiya Divas (NRI Day)
प्रवासी भारतीय समुदाय, जो दुनिया भर में रहते हैं, भारत के विकास में उनके योगदान का सम्मान करने के लिए प्रवासी भारतीय दिवस (एनआरआई दिवस) मनाया जाता है।

10-January: World Hindi Day
हिंदी जो भारत में सबसे पुरानी और व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है। इस पर जोर देने के लिए विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है।

11-January: National Road safety week
सुरक्षा, स्वास्थ्य और पर्यावरण के मुद्दों पर जागरूकता पैदा करने लिए राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जाता है।

12-January: National Youth Day
स्वामी विवेकानंद ने वेदांत और योग के भारतीय दर्शन को पश्चिमी दुनिया से परिचित कराया। उनके जन्मदिन दिवस को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

14-January: Armed forces veteran day
युद्ध के दौरान देश के लिए बलिदान देने वाले युद्ध के दिग्गजों को सम्मान देने के लिए सशस्त्र बल वयोवृद्ध दिवस मनाया जाता है।

15-January: Army Day
भारतीय सेना के प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने वाले पहले भारतीय 1949 में जनरल केएम करियप्पा थे। इस खुशी में 15 जनवरी को सेना दिवस मनाया जाता है।

19-January: National Immunization Day (Polio Day), National Disaster Response Force (NDRF) Raising Day
राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) हर साल 19 जनवरी को स्थापना दिवस मनाता है। इस साल यह अपना 17 वां स्थापना दिवस मनाने जा रहा है.

24-January: National Girl Child Day
बालिकाओं को भारतीय समाज में असमानताओं, लैंगिक मुद्दों और निम्न-स्तरीय उपचार का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इन सभी मुद्दों पर लोगों को जागरुक करने के लिए यह दिन मनाया जाता है।

25-January: National Voters Day
चुनावी प्रक्रिया, सरकार चुनने का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक उपकरण है। ऐसे में बेहतर समाज बनाने के लिए सभी को अपने वोट का उपयोग करना चाहिए। मतदान के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए यह दिन मनाया जाता है।

25-January: National Tourism Day
पर्यटन, देश की ऐतिहासिक कलाकृतियां और इतिहास, देश के पर्यावरण की प्राकृतिक सुंदरता दूसरों के देखने के लिए परोक्ष रूप से देश की अर्थव्यवस्था को ऊपर उठाता है। ऐसे में इसके प्रति जागरूकता पैदा की जा सके इसलिए राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाया जाता है।

26-January: Republic Day
संविधान और अन्य चीजें जिनसे भारत को स्वतंत्रता मिली और गणतंत्र बना, गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है।

30-January: Martyrs&य Day/Shaheed Divas, World Leprosy Day/World Leprosy Eradication Day
यूटी के दौरान देश की रक्षा में अपने प्राणों की आहुति देने वाले सैनिकों की याद व सम्मान में यह दिन मनाया जाता है।