कानपुर (इंटरनेट डेस्क)। Important Days & Events In February 2022: भारत विशाल भूगोल, इतिहास, संस्कृति, भाषा वाला एक विविध देश है और पृथ्वी पर सबसे बड़ा लोकतंत्र है। निस्संदेह भारत की संस्कृति और विरासत अतीत और वर्तमान का मेल है। भारत में त्योहारों के मौसम पूरे साल समान रूप से फैले हुए हैं और ज्यादातर ऐसा देखा जाता है कि हर महीने देश में कहीं न कहीं कोई एक बड़ा त्योहार होता है। इस तरह सर्दियों का आखिरी महीना कही जाने वाली फरवरी भी कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवसों से भरी है। यहां देखें फरवरी की लिस्ट...

1 February - Indian Coast Guard Day
1 फरवरी को भारतीय तटरक्षक बल अपना स्थापना दिवस मनाता है। भारतीय तटरक्षक बल ने भारत के समुद्री क्षेत्रों के भीतर भारतीय तटों की सुरक्षा और नियमों को लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

2 February - World Wetlands Day
हर साल 2 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्व आर्द्रभूमि दिवस मनाया जाता है। यह दिन 2 फरवरी, 1971 को ईरान के रामसर में आर्द्रभूमि पर कन्वेंशन को अपनाने की तारीख को चिह्नित करता है। यह पहली बार 1997 में मनाया गया था।

4 February - World Cancer Day
हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस विश्व स्तर पर मनाया जाता है और डब्ल्यूएचओ द्वारा लोगों को कैंसर रोग के बारे में जागरूक करने और इसे ठीक करने के लिए मनाया जाता है।

6 February - International Day of Zero Tolerance for Female Genital Mutilation
दुनियाभर में महिला जननांग विकृति के खिलाफ जीरो टॉलरेंस का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 6 फरवरी को मनाया जाता है। यह दिन जागरूकता फैलाने और लोगों को जननांग विकृति के कारण महिलाओं को होने वाले परिणामों और समस्याओं के बारे में शिक्षित करने के लिए मनाया जाता है।

12 February - Darwin Day
चार्ल्स डार्विन की जयंती मनाने के लिए हर साल 12 फरवरी को डार्विन दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन विकासवादी और पादप विज्ञान में डार्विन के योगदान पर प्रकाश डालता है।

13 February - Sarojini Naidu Birth Anniversary
13 फरवरी को भारत की कोकिला यानी सरोजिनी नायडू की जयंती के रूप में मनाया जाता है। उनका जन्म 13 फरवरी 1879 को हैदराबाद में वैज्ञानिक और दार्शनिक अघोरनाथ चट्टोपाध्याय और बरदा सुंदरी देवी के यहां हुआ था। वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की पहली भारतीय महिला अध्यक्ष थीं और एक भारतीय राज्य की पहली महिला राज्यपाल भी थीं जिसे अब उत्तर प्रदेश के नाम से जाना जाता है।

14 February - Saint Valentine's Day
हर साल 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे या संत वेलेंटाइन का पर्व मनाया जाता है। वेलेंटाइन डे का नाम सेंट वेलेंटाइन नाम के एक कैथोलिक पादरी के नाम पर रखा गया है जो तीसरी शताब्दी में रोम में रहता था।

20 February - World Day of Social Justice
सामाजिक न्याय का विश्व दिवस हर साल 20 फरवरी को लोगों को यह देखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है कि सामाजिक न्याय गरीबी उन्मूलन को कैसे प्रभावित करता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य सामाजिक एकीकरण के लिए पूर्ण रोजगार और समर्थन प्राप्त करना है। यह दिन गरीबी, बहिष्करण और बेरोजगारी जैसे मुद्दों से निपटता है।

21 February - International Mother Language Day
भाषा की विविधता और इसकी विविधता के बारे में जागरूक करने के लिए दुनिया भर में हर साल 21 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में भाषा और सांस्कृतिक विविधता के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देता है। 17 नवंबर 1999 को पहली बार यूनेस्को द्वारा इसकी घोषणा की गई थी।

24 February - Central Excise Day
केंद्रीय उत्पाद शुल्क दिवस भारत में हर साल 24 फरवरी को मनाया जाता है। इसके पीछे का उद्देश्य उत्पाद विभाग के कर्मचारियों को विनिर्माण व्यवसाय में भ्रष्टाचार को रोकने और भारत में सर्वोत्तम संभव व्यायाम सेवाओं को पूरा करने के लिए केंद्रीय उत्पाद शुल्क को बेहतर तरीके से पूरा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना है।

28 February - National Science Day
भारतीय भौतिक विज्ञानी सर चंद्रशेखर वेंकट रमन द्वारा रमन प्रभाव की खोज को चिह्नित करने के लिए भारत में हर साल 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है। उन्होंने 28 फरवरी, 1928 को रमन प्रभाव की खोज की और इस खोज के लिए उन्हें 1930 में भौतिकी विषय में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया।