17 से 21 अगस्त तक देहरादून में आयोजित होगा सम्मेलन

लोकसभा अध्यक्ष करेंगे सम्मेलन की अध्यक्षता

-राज्यसभा के उपसभापति व केंद्रीय गृह मंत्री के पहुंचने की संभावनाएं

देहरादून, अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारियों के सम्मेलन को लेकर मंडे को विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने व्यवस्थाओं के बावत विधानसभा में बैठक ली। जिसमें तमाम विभागों के आलाधिकारी मौजूद रहे। विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि पीठासीन अधिकारियों के सम्मेलन के दौरान सभी राज्यों के विधानसभा अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, विधानसभा के सचिव, विधान परिषद के सभापति पार्टिसिपेट करेंगे। सम्मेलन लोकसभा अध्यक्ष की अध्यक्षता में आयोजित होगा। मंडे को हुई बैठक में एसीएस ओम प्रकाश, राधा रतूड़ी, प्रमुख सचिव मनीषा पंवार, सचिव शैलेश बगोली, विधानसभा सचिव जगदीश चंद, सचिव प्रोटोकॉल पीके पांडे, एमडीडीए के वीसी आशीष श्रीवास्तव, डीजी लॉ एंड ऑर्डर अशोक कुमार आदि मौजूद रहे।

शाह आने की संभावना

विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने बताया कि अभी तक 21 राज्यों के विधानसभा अध्यक्षों व चार राज्यों के विधान परिषदों के सभापति सहित 20 राज्यों के विधानसभा उपाध्यक्षों की सम्मेलन में प्रतिभाग करने की सहमति प्राप्त हो चुकी है। साथ ही राज्यसभा के उपसभापति भी सम्मेलन में प्रतिभाग करेंगे। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि सम्मेलन के अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री के पहुंचने की संभावनाएं हैं। गेस्ट के आवासीय होटलों में सरोवर प्रीमियर, रमाडा, सॉफ्टल प्लाजा, ली-मार्क आदि के आसपास यात्रा रूट पर प्रोटोकॉल के अनुसार सिक्योरिटी व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ्ज्ञ ही सम्मेलन में प्रतिभाग करने वाले गेस्ट को पीएसओ व एस्कॉर्ट की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कहा, जौलीग्रांट एयरपोर्ट से रेलवे स्टेशन हरिद्वार से कार्यक्रम स्थल तक पहुंचाने में सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

टूरिस्ट डेस्टीनेशन का विजिट

विधानसभा अध्यक्ष ने बताया 19 दिसंबर को सभी गेस्ट का ऋषिकेश में गंगा आरती, योग प्रदर्शन, कल्चरल आदि कार्यक्रम होने प्रस्तावित है। स्पीकर ने बताया कि 20 दिसंबर को गेस्ट का पोस्ट कॉन्फ्रेंस भ्रमण का कार्यक्रम भी होना है। जिसमें मसूरी, हरिद्वार, ऋषिकेश के धार्मिक स्थलों व पर्यटन स्थलों का विजिट गेस्ट के जरिए किया जाएगा। सम्मेलन के दौरान गेस्ट के परिजनों को 17 दिसंबर से 19 दिसंबर तक स्थानीय दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा।

हेल्थ व्यवस्था चौकस रहेगी

स्पीकर प्रेमचंद अग्रवाल ने बताया कि सभी गेस्ट स्टेट गेस्ट होंगे। उन्हें उसी प्रकार की प्रोटोकॉल मुहैया कराया जाएगा। इस दौरान कार्यक्रम स्थल व गेस्ट के रहने के स्थानों में बिजली, पानी, पार्किंग आदि की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने की जाएंगी। कहा, आवागमन में पढ़ने वाले मार्गो पर स्वच्छता पर स्पेशल फोकस किया जाएगा। वहीं हेल्थ की टीम भी चौकस रहेगी। गेस्ट हाउस, होटेल्स में एंबुलेंस की पर्याप्त व्वयस्थाएं रहेंगी।

कार्यक्रम स्थल पर प्रदर्शनी

हरिद्वार रेलवे स्टेशन व जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर गेस्ट के वेलकम के लिए काउंटर स्थापित कर प्रोटोकॉल अनुसार वेलकम की व्यवस्थाएं रहेंगी। सूचना विभाग द्वारा उत्तराखंड के सांस्कृतिक विकास, दर्शनीय स्थल, टूरिस्ट डेस्टीनेशन व हस्तशिल्प हैंडीक्रॉफ्ट के अलावा राज्य निर्माण के पश्चात हुए महत्वपूर्ण विकास संबंधी योजनाओं की प्रदर्शनी का आयोजन प्रोग्राम स्थल पर लगाई जाएगी। वहीं संस्कृति विभाग को गढ़वाली, कुमाऊंनी, जौनसारी व स्थानीय लोक कलाओं के कार्यक्रम आयोजित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।