आगरा में अब तक 22 केस, सात जमाती भी पॉजिटिव

-आगरा में बुधवार जांच के लिए भेजे गए थे 28 जमातियों के सैंपल

-दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन से वापस लौटे जमातियों की लगातार हो रही जांच

-एक हॉस्पीटल को क्वॉरंटीन करने के दौरान पुलिस को फटकारनी पड़ी लाठी

आगरा: दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन में हुए तब्लीगी मरकज से वापस लौटे जमातियों में कोरोनावायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। देशभर में जमातियाें की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है। वहीं शुक्रवार आगरा में भी 7 जमातियों समेत 8 पेशेंट में कोरोनावायरस की पुष्टि हुई है। आगरा में अब 22 कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हो चुकी है। बड़ी संख्या में जमातियों में संक्रमण से जिला प्रशासन और हेल्थ डिपार्टमेंट में खलबली मची है। बता दें कि संक्रमण के लक्षण देखते हुए 28 जमातियों को अन्य जमातियों से प्रशासन ने पहले ही पृथक कर दिया था और इन्हीं जमातियों के सैंपल जांच के लिए केजीएमयू भेजे गए हैं। दूसरी ओर एक हॉस्पीटल को क्वॉरंटीन करने के दौरान स्टाफ और जांच करने पहुंची टीम के साथ नोकझोंक हो गई। बता दें कि इस हॉस्पिटल का संचालक डॉक्टर और उनका बेटा कोरोना पॉजिटिव है, जिनका गुरुग्राम के मेदांता हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है। जानकारी पर पहुंची पुलिस ने हंगामा कर रहे लोगों को लाठी फटकार कर खदेड़ा।

खोजी जा रही ट्रैवल हिस्ट्री

आगरा में अबतक आए पॉजिटिव केसों का कनेक्शन फॉरेन से था। लेकिन सात जमातियों के पॉजिटिव पाए जाने के बाद जिला प्रशासन और हेल्थ डिपार्टमेंट इन जमातियों की ट्रैवल हिस्ट्री को खोजने में लग गया है। यदि ये लोग अन्य लोगों के साथ घुले मिले हैं तो ये आगरा के लिए खतरा साबित हो सकता है।

एक सस्पेक्ट की रिपोर्ट अभी भी होल्ड

बुधवार को आगरा में कुल 47 लोगों के सैंपल लिए गए थे। इसमें 28 जमाती के सैंपल मधु रिसॉर्ट में लिए गए थे और 19 अन्य लोगों के सैंपल जिला अस्पताल में लिए गए थे। गुरुवार रात को 34 लोगों की रिपोर्ट आई और 10 जमाती और 3 अन्य की रिपोर्ट को होल्ड पर रखा गया। शुक्रवार की सुबह छह जमाती की रिपोर्ट पॉजिटिव आई और दोपहर को एक जमाती और दुबई से लौटे जीवनी मंडी निवासी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके अलावा अभी एक जमाती रिपोर्ट को अभी भी होल्ड करके रखा गया है।

सभी पॉजिटिव आाइसोलेशन वार्ड में

सात जमाती सहित दुबई से लौटे जीवनी मंडी निवासी कोरोना पॉजिटिव को एसएन मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में एडमिट कर दिया गया है, ताकि संक्रमण अन्य लोगों में न फैले। इनका इलाज अब यहीं पर एसएन मेडिकल कॉलेज की टीम कर रही है। 28 में से निगेटिव रिपोर्ट आए अन्य जमातियों को अलग से सिकंदरा स्थित एक स्कूल में क्वॉरंटीन करके रखा गया है। अब इन्हें 14 दिनों के लिए यहीं पर क्वॉरंटीन करके रखा जाएगा। अन्य 78 जमातियों को मधु रिसॉर्ट में ही क्वॉरंटीन करके रखा गया है। इनमें से छह के सैंपल कल लेकर लखनऊ के ¨कग जॉर्ज मेडिकल यूनिर्विसटी भेजा गया है।

सात को अग्रसेन भवन में रखा गया

डीएम की सूचना पर दस अन्य जमाती खुद प्रशासन के सामने आए हैं। इनमें से तीन को उनकी ट्रैवल हिस्ट्री जानने और स्क्री¨नग के बाद उन्हें घर पर ही होम क्वॉरंटीन होने के आदेश दिये हैं और अन्य सात को होली पब्लिक स्कूल में रखा गया है। इसके अलावा अछनेरा क्षेत्र के 13 मजदूरों को भी जिला प्रशासन के पास भेजा गया है। ये लोग जयपुर में काम करते थे। जयपुर में इनके एक साथी को कोरोनावायरस का संक्रमण पाया गया है। इन सभी को अग्रसेन भवन में क्वॉरंटीन करके रखा गया है।

इस क्रम में मिले जमाती

- पहले दिन आठ मस्जिदों से 89 लोगों को लाया गया।

- इनमें से 28 निजामुद्दीन से आगरा जमात के लिए भेजे गए थे।

- दूसरे दिन 17 और जमाती मिले।

- 21 को सिकंदरा के एक स्कूल में रखा गया है।

- 07 में कोरोनावायरस का संक्रमण मिला तो वे एसएन के आइसोलेशन वार्ड में हैं।

02 पॉजिटिव मेदांता हॉस्पिटल में

ताजनगरी से संबंधित केसों की संख्या अब बढ़कर 22 हो गई है। हालांकि प्रशासनिक स्तर पर यह आंकड़ा 20 है क्योंकि ईदगाह के प्राइवेट हॉस्पिटल संचालक डॉक्टर पिता-पुत्र का इलाज मेदांता हॉस्पिटल गुड़गांव में चल रहा है। इन दो केसों को गुड़गांव प्रशासन ने अपने यहां के आंकड़ों में शामिल किया है.लेकिन इस समय राष्ट्रीय स्तर पर मॉनीट¨रग चल रही है। अलग-अलग जिलों के आंकड़े रोजाना अपडेट हो रहे हैं। इस तरह आगरा में सरकारी आंकड़ों में मरीजों की संख्या 20 है।

08 हो चुके हैं ठीक

आगरा में अब तक कोरोनावायरस के आठ पॉजिटिव केस ठीक हो चुके हैं। इनमें इटली से लौटा जूता कारोबारी का परिवार और उनके मैनेजर का परिवार शामिल है। इसके अलावा रेलवे कॉलोनी वाली महिला भी आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज में ही पूर तरह स्वस्थ हुई है।

----

आगरा में शुक्रवार को 7 जमाती समेत 8 पेशेंट में कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई है। अब तक आगरा में 20 मरीजों में कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हो चुकी है। आगरा के कए डॉक्टर और उनके बेटे में भी कोरोना पॉजिटिव हुई है, उनका इलाज गुरुग्राम के मेदांता हॉस्पिटल में चल रहा है। हॉस्पिटल को सील करके क्वॉरंटीन वार्ड में तब्दील कर दिया गया है। वहीं पॉजिटिव मिले जमातियों की ट्रैवल हिस्ट्री खंगाली जा रही है।

-प्रभु एन सिंह, जिलाधिकारी, आगरा