दुकान में कार करने वाला मुख्य कारीगर निकला चोरी का सूत्रधार

दो अन्य कारीगरों की तलाश में पुलिस दे रही दबिश

देहली गेट थानाक्षेत्र की नील की गली में हुई बड़ी चोरी

मुख्य कारीगर से चोरी का सोना किया पुलिस ने बरामद

Meerut। मेरठ के सर्राफा बाजार नील की गली में बुधवार रात्रि चोरों ने एक सनसनीखेज वारदात को अंजाम दिया। दुकान के मुख्य कारीगर की मिलीभगत से दो चोरों ने करीब 22 लाख रुपए कीमत का सोना चोरी शटर उठाकर चोरी कर लिया। पुलिस ने मुख्य कारीगर को पकड़ लिया है जबकि चोरी करने वाले दोनों कारीगर की तलाश में दबिश दी जा रही है, ये दोनों भी सर्राफा बाजार में कारीगर ही है।

पिघला सोना किया चोरी

जानकारी के मुताबिक वेस्ट यूपी की फेमस सोने-चांदी की मार्केट नील की गली में कोमल मार्केट की फ‌र्स्ट फ्लोर पर ंअशोक पंवार की सोने को रिफाइन करने की दुकान है। मूलत: महाराष्ट्र के निवासी अशोक पंवार मेरठ में ब्रह्मापुरी थानाक्षेत्र स्थित मास्टर कॉलोनी में रहते हैं। और लंबे समय से मेरठ में नील की गली में सोने को रिफाइन करने का काम कर रहे हैं। कारोबारी ने बताया कि वो सोना कारोबारियों से कच्चा सोना लेते हैं और उसे केमिकल में पकाकर वापस कर देते है। सर्राफ अशोक को इस काम का मेहनताना देते हैं। अशोक की दुकान में 5-6 कारीगर भी है, जो इस काम में उनकी मदद करते हैं। गुरुवार को मार्केट खुलते ही अशोक अपनी शॉप पर पहुंचे और यह देखकर उनके होश उड़ गए कि दुकान का शटर उठा हुआ है और लॉक नहीं है। अंदर जाकर देखा तो विभिन्न बर्तनों में रखा पिघला सोना गायब था। चोर 650 ग्राम सोना चोरी कर ले गए जिसकी बाजार में कीमत करीब 22 लाख रुपए है।

सीसीटीवी ने खोला राज

जानकारी पर मेरठ बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रदीप अग्रवाल, महामंत्री विजय आनंद, कोमल वर्मा, लोकेश अग्रवाल समेत बाजार के कारोबारी इकट्ठे हो गए तो वहीं देहली गेट थाना पुलिस पहुंच गई। पूरे घटनाक्रम की जानकारी के बाद पुलिस सीसीटीवी फुटेज खंगाले। सीसीटीवी फुटेज में करीब 12:15 मिनट पर एक चोर दुकान के अंदर घुसता दिखाई दे रहा है और करीब आधे घंटे बाद बाहर निकलता दिखाई दे रहा है। जबकि उसका साथी आसपास की गतिविधियों पर नजर रखता दिखाई दे रहा है। अभी पुलिस सीसीटीवी फुटेज खंगाल ही रही थी कि उसकी नजर शटर पर पड़ी। जूम करके देखने से मालूम चला कि चोरी से पहले शटर में ताला ही नहीं लगा है। और चोर आसानी से बिना ताला लगे शटर को उठाकर दुकान में दाखिल हो रहा है। जिसके बाद पुलिस का शक दुकान के स्टाफ पर गहरा गया।

पूछताछ में हुआ खुलासा

अशोक की निशानदेही पर पुलिस ने दुकान में तैनात सभी कर्मचारियों से पूछताछ की और शक की बिना पर मुख्य कारीगर को उठाकर ले गई। रोजाना दुकान का शटर बंद करने, ताला लगाने का काम इसी कारीगर का था। पुलिस ने सख्ती से पूछताछ की तो कारीगर ने राज उगल दिया। उसने बताया कि मार्केट में ही काम करने वाले दो कारीगरों पर उसने इस पूरे कांड में शामिल किया। प्लानिंग के मुताबिक बुधवार शाम दुकान का शटर तो बंद कर दिया गया किंतु ताला नहीं लगाया गया। बुधवार देर रात्रि मुख्य कारीगर के इशारे पर दो चोरों ने सोना चोरी की बड़ी वारदात को अंजाम दिया। पुलिस के मुताबिक मुख्य कारीगर लंबे समय से अशोक की दुकान पर काम कर रहा था और विश्वासपात्र था। वहीं पुलिस मुख्य कारीगर की निशानदेही पर सोना चुराने वाले कारीगरों की तलाश में छापेमारी कर रही है। पुलिस ने चोरी गया सोना भी बरामद कर लिया है।

नील की गली में सोना कारीगर की दुकान में बुधवार रात्रि चोरी हो गई थी। सीसीटीवी फुटेज को देखकर पुलिस ने घटनाक्रम का पर्दाफाश कर दिया है। दुकान के मुख्य कारीगर को पकड़ा गया है, उसने ही षड़यंत्र रखकर अपने दो साथियों के साथ वारदात को अंजाम दिया है।

डॉ। एएन ंिसंह, एसपी सिटी, मेरठ