सर्वाधिक 9692 त्रुटिपूर्ण वोटरकार्ड मेरठ विधानसभा में

-सितंबर तक दूर करनी होंगी सभी वोटरकार्ड की त्रुटियां

आई एक्सक्लूसिव

Meerut: जनपद मेरठ में 23542 वोटरकार्ड में त्रुटियां हैं। सर्वाधिक त्रुटियां मेरठ शहर विधानसभा क्षेत्र के वोटर्स के कार्ड में हैं। यह आंकड़ा 9692 हैं। सभी सातों विधानसभा क्षेत्रों में सितंबर माह के अंत तक त्रुटियों को दूर किया जाएगा। एसडीएम के निर्देशन में चलाए गए अभियान के तहत 132346 वोटरकार्ड की गलतियों का दूर किया गया है। अभियान से पहले जनपद में 155888 वोटर्स के कार्ड में गलतियां थीं।

एसडीएम को दिए निर्देश

एडीएम प्रशासन एवं उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी दिनेश चंद्र ने एसडीएम सदर रितु पुनिया को वोटरकार्ड में त्रुटियों की स्थिति स्पष्ट करते हुए जल्द संशोधन के निर्देश दिए हैं। बता दें कि विधानसभावार त्रुटियों के निस्तारण की प्रक्रिया पिछले दो माह से चल रही थी। आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सितंबर में एक बार फिर अभियान शुरू किया जाएगा। एडीएम प्रशासन के निर्देश पर सभी विधानसभाओं में बीएलओ आदि के माध्यम से शत-प्रतिशत त्रुटिरहित वोटरलिस्ट का प्रकाशन सितंबर माह के अंत तक किया जाएगा।

आयोग में पेशी आज

राज्य निर्वाचन आयोग में मंगलवार को सूबे के सभी जनपदों की पेशी है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सभी जनपदाें की प्रोगे्रस रिपोर्ट देखेंगे तो वहीं जनपदवार वोटरकार्ड में त्रुटियों के सुधार की आख्या भी तलब की जाएगी। मेरठ से उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी दिनेश चंद्र इस समीक्षा बैठक में शामिल होने के लिए रवाना हो गए। इससे पहले कलक्ट्रेट स्थित कार्यालय में एडीएम प्रशासन ने सभी तहसीलों के एसडीएम एवं निर्वाचन अधिकारियों के साथ बैठक कर विभिन्न रिपोर्ट्स तैयार की हैं।

17 बिदुओं पर हो रहा परीक्षण

त्रुटिपूर्ण वोटरलिस्ट 17 प्रकार की त्रुटियों का संशोधन किया जा रहा है। वोटर का नाम, पति के स्थान पर पिता का नाम, निवास, फोटो आदि सहित 17 त्रुटियां वोटरलिस्ट और वोटरकार्ड में निकलकर आ रही हैं। निर्वाचन विभाग के मुताबिक वोट बनवाने की ऑनलाइन प्रक्रिया भी संचालित है। हालांकि सितंबर में यह प्रक्रिया जोर पकड़ेगी। ऑनलाइन आवेदन के परीक्षण के बाद ही वोट बढ़ाने का निर्वाचन विभाग करेगा।

---

विधानसभा चुनावों के मद्देनजर राज्य निर्वाचन आयोग में बुधवार को बैठक है। मुख्य चुनाव आयुक्त बैठक में प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा करेंगे। मेरठ में त्रुटियों के संशोधन का कार्य संतोषजनक है।

दिनेश चंद्र, एडीएम प्रशासन, मेरठ