- रामगढ़ताल में वॉटर स्पो‌र्ट्स को 25 करोड़, पहले भी मिल चुका है 25 करोड़ का बजट

- वॉटर स्पो‌र्ट्स का काफी तेजी से चल रहा है काम

GORAKHPUR: गोरखपुर का मरीन ड्राइव जल्द ही गुलजार होगा। रामगढ़ताल में वॉटर स्पो‌र्ट्स का दौर जल्द शुरू हो जाएगा। मंगलवार को यूपी के बजट में फायनेंस मिनिस्टर सुरेश खन्ना ने रामगढ़ताल में कॉम्प्लेक्स तैयार करने के लिए 25 करोड़ का बजट अप्रूव किया है। पिछले साल भी इस मद में गोरखपुर को 25 करोड़ रुपए मिले थे। उम्मीद है कि इस साल यह कॉम्प्लेक्स बनकर तैयार हो जाएगा। गोरखपुर में वॉटर स्पो‌र्ट्स कॉम्प्लेक्स के लिए प्रदेश सरकार 71.85 करोड़ रुपए स्वीकृत कर चुकी है।

बनाई जा रही है अलग-अलग बिल्डिंग

टूरिज्म डिपार्टमेंट यहां जो वॉटर स्पो‌र्ट्स कॉम्प्लेक्स बनवा रहा है, इसमें रोविंग, कैनोइंग और कियाकिंग के लिए बिल्डिंग बनाई जा रही है। बोट की आपूर्ति यही होगी और फ्लोटिंग, जेट्टी भी बनेगा। इतना ही नहीं बिल्डिंग में खिलाडि़यों के लिए डॉरमेट्री, कैफेटेरिया, लाइब्रेरी, बोट रिपेयर/स्टोर रूम, टूरिस्ट इंफॉर्मेशन सेंटर, बैडमिंटन कोर्ट, बास्केटबॉल कोर्ट, ओपन एयर थियेटर के साथ ही बच्चों के खेलने की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी।

कुछ गेम्स होंगे ऑर्गनाइज

वॉटर स्पो‌र्ट्स की बात करें तो फेवरेबल मौसम में कुछ गेम्स रामगढ़ताल में ऑर्गनाइज किए जाएंगे। यूं तो वॉटर स्पो‌र्ट्स के 22 तरह के ऑप्शन हैं। लेकिन गोरखपुर में कुछ चुनिंदा वॉटर स्पो‌र्ट्स ऑर्गनाइज किए जाएंगे। शुरुआती दौर में रोविंग, केनोइंग, कियाकिंग, स्कीइंग, पैरा ग्लाइडिंग, वॉटर स्कूटर, सी स्कूटर, बनाना बोट, स्पीड बोट, फ्लोटिंग जेटी का भी गोरखपुराइट्स लुत्फ उठा सकेंगे। इस साल लोगों को गोरखपुर में ही बेहतर स्पो‌र्ट्स कॉम्प्टीशन देखने का मौका भी मिल जाएगा।

स्पो‌र्ट्स कॉम्प्लेक्स का भी इंतजार

शहर में यूं तो टूरिस्ट को अटै्रक्ट करने के लिए गीता प्रेस, गोरखनाथ मंदिर और व‌र्ल्ड लांगेस्ट प्लेटफॉर्म के अलावा कोई और ऑप्शन नहीं है। मगर रामगढ़ताल में शुरू होने वाले वॉटर स्पो‌र्ट्स के बाद विदेशी के अलावा पूर्वाचल ही नहीं बल्कि प्रदेश के रहने वाले लोग भी अट्रैक्ट होंगे। ऐसा इसलिए कि गोरखपुर के अलावा ऐसी झील उत्तराखंड या फिर मुंबई में ही मिलेगी। इसमें बोटिंग का लुत्फ तो लोग उठा ही रहे हैं, वहीं पैराग्लाइडिंग जैसे एडवेंचरस स्पो‌र्ट्स भी लोगों को अपनी ओर खींचने के लिए काफी हैं। विंड सर्फिंग, स्कूबा डाइविंग और राफ्टिंग भी शुरू करने की प्लानिंग है। इसका लोगों को बेसब्री से इंतजार है।

सिर्फ समुंद्र किनारे होते हैं ऐसे स्पो‌र्ट्स

एडवेंचरस स्पो‌र्ट्स को पंसद करने वाले गोरखपुराइट्स के लिए रामगढ़ताल में स्पीड बोट और जेट स्की वाटर क्राफ्ट की फैसिलिटी मिलेगी। ऐसे स्पो‌र्ट्स देश में सिर्फ समुंद्र किनारे वाले शहरों में ही ऑर्गनाइज किए जाते हैं, लेकिन गोरखपुर के लोगों को भी इसका मौका मिलने जा रहा है। अभी तक इसका लुत्फ उठाने के लिए गोरखपुर नहीं बल्कि पूर्वाचल के लोगों को मोटी रकम खर्च कर गोवा, मुंबई, केरल आदि शहरों में जाना पड़ता था, लेकिन यह सुविधा अब उनके अपने शहर में ही होगी। शुरुआत में 10 बोट रहेंगी। हर बोट में यूजर्स को लाइफ जैकेट दी जाएगी, साथ ही इसके लिए ऑपरेटर साथ भेजे जाएंगे। यह बोट न्यूजीलैंड और फ्रांस से मंगवाई गई है।