25 एवं 26 की नाइट में बिजली विभाग की टीम करेगी चेकिंग

PRAYAGRAJ। दीपावली फेस्टिवल पर अमूमन बिजली की खपत तेजी से बढ़ जाती है। विभाग की ओर से लाइट की सप्लाई 24 घंटे देना चुनौती पूर्व होता है। एक्चुअली दीपावली पर्व पर बहुत से लोग अपने घरों की सजावट झालर आदि से करते हैं। इस दौरान बहुत से लोग कटियामारी करके लाइट की चोरी करते हैं। इस बार बिजली विभाग ऐसे लोगों पर पैनी नजर रखने की तैयारी में है। इसी के तहत 25 एवं 26 अक्टूबर की नाइट विभाग की टीम विभिन्न एरिया में चेकिंग करेगी। बुधवार को बिजली विभाग ने मीटिंग कर सभी एसडीओ और जेई को निर्देश दिये हैं। इसके लिए पुलिस एवं विजिलेंस की हेल्प ली जायेगी। विभाग की माने तो इस कार्यवाही से फेस्टिवल पर बिजली चोरी होने से रोका जा सकेगा।

कहां से आएगी 32 मिलियन यूनिट ?

दीपावली फेस्टिवल के समय 29.45 मिलियन यूनिट खपत अभी से शुरू होने लगी है, जबकि अभी फेस्टिवल आने में चार दिन शेष है। दीपावली के दौरान 31 से 33 मिलियन यूनिट तक पहुंचने की संभावाना है। अगर कटिया डालकर बिजली चोरी होती रही तो बिना लोड के सेक्शन के झालर, लाइटें चले तो ओवरलोडिंग की समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में सहायक अभियन्ता के अनुसार बिजली आपूर्ति करना मुश्किल हो जाएगा।

24 घंटे बिजली देने की कवायद

बिजली विभाग ने बताया कि अगर कटियामार के बिजली चलाने वालों पर शिंकजा कसा जाएगा तो काफी आपूर्ति को रोका जा सकता है। ताकि लाइट सप्लाई 24 घंटे दी जा सके। वैसे विभाग ने जहां ज्यादा लाइट की चोरी की जाती है उसे चिन्हित किया है। जिसमें चिन्हित इलाकों में कैंट, चौफटका, राजापुर और बेली एरिया है।

विभाग की टीम हर एरिया में चेकिंग करेगी। कटिया डालकर बिजली चोरी करने वालों की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। इसके बाद इनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.चोरों करने वालों के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।

अनूप कुमार सिन्हा

अधिशाषी अभियंता