- माध्यमिक शिक्षा परिषद इस प्रस्ताव पर कर रहा है विचार

- चार सालों में सबसे कम 7786 स्कूल बनाए गए परीक्षा केंद्र

LUCKNOW : यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद, प्रयागराज द्वारा वर्ष 2020 में होने वाली बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले इंटर के 25 लाख 86 हजार 247 छात्रों को सरकार राहत देने की तैयारी में है। आने वाले दिनों इंटर के मेन एग्जाम में फेल होने वाले स्टूडेंट्स को कम्पार्टमेंट एग्जाम में बैठने का मौका मिल सकता हे। बोर्ड की ओर से अभी तक हाईस्कूल के ही स्टूडेंट्स को एक सब्जेक्ट में कम्पार्टमेंट की छूट है। यह जानकारी सूबे के उच्च एवं माध्यमिक शिक्षा मंत्री डॉ। दिनेश शर्मा ने लोकभवन में प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान दी।

जल्द ही प्रस्ताव पर लगेगी मुहर

प्रस्ताव के बारे में बताते हुए डॉ। दिनेश शर्मा ने कहा कि इस प्रस्ताव पर जल्द ही मुहर लगाई जायेगी। सुविधा एक से अधिक सब्जेक्ट में भी दी जा सकती है। 18 फरवरी 2020 से शुरू हो रही यूपी बोर्ड की परीक्षा इस बार केवल 14 दिनों में सम्पन्न होगी। परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे, वॉयस रिकॉर्डर और वेबकास्टिंग के लिए पहली बार राउटर लगाने की व्यवस्था की जा रही है। जिससे परीक्षाओं की ऑनलाइन मॉनीटरिंग हो सके। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी कैमरे, राउटर, वायॅस रिकॉर्डर की सुविधा इन केन्द्रों पर बहाल रहेगी। निजी स्कूलों द्वारा छात्रों से अधिक शुल्क वसूली पर नियंत्रण के बारे में पूछने पर डॉ शर्मा ने कहा कि इसके लिए सरकार की तरफ से शुल्क नियंत्रण अधिनियम लागू किया गया है। जिसके तहत जुर्माने से लेकर कालेज की मान्यता समाप्त करने तक के प्राविधान है। इसके लिए जनपद स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कमेटी भी बनी है। सरकारी विद्यालयों में पढ़ाई के बजाय बढ़ रही कोचिंग की प्रवृत्ति पर उप मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी विद्यालयों एक अतिरिक्त कक्षाएं नि:शुल्क संचालित की जा रही हैं। जिससे बच्चों को जानकारी हो सके।

बॉक्स

पहली बार इतने कम दिन में परीक्षा

2020 की माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षाएं 18 फरवरी से प्रारंभ हो रही है। अभी तक ढाई महीनों में परीक्षा आयोजित होती थी लेकिन इस बार केवल 14 दिनों में ही परीक्षाएं होंगी। चार सालों में इस बार सबसे कम 7786 स्कूल परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। 2017 में 11414 परीक्षा केंद्र थे, 2018 में 8549 और 2019 में 8354 परीक्षा केंद्र थे। इसके कारण इस बार सीसीटीवी कैमरा से निगरानी बढ़ाई जाएगी।