-एसएसपी ने पुलिस लाइंस से दिखाई हरी झंडी, 27 टू-व्हीलर पीआरवी अब शहर में करेंगी मूवमेंट

BAREILLY: शहर की तंग गलियों में भी अब पुलिस चंद मिनट में पहुंच जाएगी और तुरंत पीडि़त की मदद करेगी। ऐसा यूपी 100 की टू-व्हीलर पीआरवी के जरिए होगा। बरेली को 27 टू-व्हीलर पीआरवी मिली हैं, जिसमें 2 रिजर्व रहेंगी। फ्राइडे को एसएसपी जोगेंद्र कुमार और एसपी ट्रैफिक कमलेश बहादुर ने टू-व्हीलर पीआरवी को हरी झंडी दिखाकर फील्ड में उतारा। टू-व्हीलर पीआरवी में फोर व्हीलर की तरह ही सभी इक्विमेंट्स हैं और उसी तरह से ही वर्क करेंगी। आइए बताते हैं टू-व्हीलर पीआरवी की खासियत और उसकी वर्किंग

टू-व्हीलर-पीआरवी (पब्लिक रेस्पॉन्स व्हीकलल) 180 सीसी पल्सर बाइक को बनाया गया है। जिससे पुलिस सूचना मिलने पर तेजी से मौके पर पहुंच जाएगी। इसमें पीआरवी के सभी उपकरण रखने और उन्हें चार्ज करने के भी इंतजाम हैं।

एमडीटी -मोबाइल डाटा टर्मिनल फोर व्हीलर की तरह ही टू-व्हीलर में भी उपलब्ध है। बस इसके साइज में थोड़ा अंतर है। यह स्मार्टफोन की तरह भी वर्क करेगा और इससे कॉलिंग और फोटो खींचने की व्यवस्था होगी। एमडीटी पर लखनऊ यूपी 100 पर इवेंट के जरिए सूचना दी जाएगी।

वायरलेस-फोर व्हीलर पीआरवी की तरह ही टू-व्हीलर पीआरवी में तैनात जवानों को वायरलेस सेट भी दिए गए हैं। एमडीटी पर सूचना आने के बाद वायरलेस के जरिए ही जवान जरुरत के हिसाब से मौके पर एक्स्ट्रा फोर्स बुला सकेंगे और एमडीटी में खराबी होने पर वायरलेस से सूचना भी प्राप्त कर सकेंगे।

पिस्टल- अभी टू-व्हीलर पीआरवी में तैनात पुलिसकर्मियों को कोई हथियार नहीं दिया गया है, लेकिन जल्द ही पुलिसकर्मियों को पिस्टल दी जाएगी ताकि वह क्रिमिनल से मुठभेड़ के दौरान इसका इस्तेमाल कर सकेंगे

टॉर्च-पुलिसकर्मियों को टॉर्च भी दी गई है, ताकि रात के अंधेरे में किसी तरह की प्रॉब्लम न हो। मूवमेंट के दौरान इधर-उधर टॉर्च लगाकर संदिग्धों को देख सकेंगे। सभी पीआरवी स्टाफ को सेफ्टी के लिए हेलमेट भी दिया गया है। पीने के पानी की बोतल भी दी गई है।

ऐसे वर्क करेगी पीआरवी

लखनऊ से आएगा इवेंट

-यूपी 100 लखनऊ में कॉल जाने पर उस पीआरवी को इवेंट दिया जाएगा, जो कॉलर के आसपास के एरिया में होगी। इवेंट आने पर पीआरवी पर तैनात स्टाफ कॉलर को फोन कर लोकेशन लेगा या फिर जीपीएस के जरिए उसकी लोकेशन पर पहुंचकर हेल्प करेगा। यदि बड़ा मामला होगा तो फिर अन्य फोर्स को बुलाया जाएगा।

एक्शन टैकेन रिपोर्ट

-पीआरवी पीडि़त की मौके पर सुनवाई करने के बाद उसे थाना पुलिस को सुपुर्द कर देगा। उसके बाद एमडीटी में एक्शन टैकेन रिपोर्ट भरेगा। यदि केस थाने से निपटता है तो उसमें भी रिपोर्ट भरनी होगी। चाहें केस में एफआईआर या एनसीआर हो या फिर अन्य।

थाना बाइज ड्यूटी

शहर में 27 पीआरवी तैनात रहेंगी, जिसमें से 25 फील्ड में रहेंगी और 2 रिजर्व में रहेंगी। प्रत्येक पीआरवी पर एक कॉन्स्टेबल व एक होमगार्ड की ड्यूटी लगाई गई है। ड्यूटी तीन शिफ्ट में 8 घंटे की होगी। प्रत्येक पीआरवी को थाना व चौकी वाइज लगाया गया है।

20 प्वाइंट पर एक पीआरवी

एक पीआरवी के 8 घंटे में 20 प्वाइंट निर्धारित किए गए हैं। आधा घंटे में प्वाइंट चेंज हो जाएगा। इस दौरान पीआरवी मूव भी करेगी और संदिग्धों की जांच करेगी और इवेंट आने पर सूचना पर जाएगी।