पुलिस-प्रशासन ने कैलीफोर्निया फेसबुक मुख्यालय को मेल भेजकर बंद कराए अकाउंट

लखनऊ से भी की जा रही निगरानी व्हाट्सऐप की निगरानी, 10 हजार संदिग्ध अकाउंट पुलिस के रडार पर

Meerut। नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ भड़काऊ पोस्ट और वीडियो वायरल करने वालो की सोशल मीडिया लैब से लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। अभी तक मेरठ रेंज में 2737 सोशल मीडिया अकाउंट बंद कर दिए गए हैं। जिसमें ट्वीटर, फेसबुक और यू-ट्यूब वाले एकाउंट भी शामिल हैं। पुलिस-प्रशासन ने कैलीफोर्निया फेसबुक मुख्यालय को मेल भेजकर यह अकाउंट बंद कराए हैं। हालांकि अभी 10 हजार संदिग्ध अकाउंट पुलिस के रडार पर हैं।

अलर्ट किया था जारी

सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट न डालने को लेकर पुलिस-प्रशासन ने कई बार अलर्ट जारी किया था। बावजूद इसके असमाजिक तत्व बाज नहीं आ रहे हैं। लगातार नागरिकता संशोधन कानून को लेकर भड़काऊ पोस्ट और वीडियो वायरल कर माहौल खराब करने की साजिश रची जा रही है।

तीन जगह से मॉनिटरिंग

शहर में सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हर पोस्ट की एसएसपी ऑफिस स्थित सोशल मीडिया लैब और आईजी ऑफिस और एडीजी ऑफिस से भी मॉनिटरिंग की जा रही है।

मेरठ रेंज में सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट और वीडियो की संख्या

8570 - भड़काऊ ट्वीटर पोस्ट अब तक सामने आई

4649 - भड़काऊ फेसबुक पोस्ट अब तक सामने आई

466 - भड़काऊ यू-ट्यूब वीडियो पोस्ट अब तक सामने आई

2737 - सोशल मीडिया अकाउंट्स मेरठ रेंज में अब तक बंद कराए गए

लखनऊ मुख्यालय से निगरानी

व्हाट्सऐप पर वायरल होने वाले हर मैसेज को ट्रेक करने का मेरठ पुलिस के पास कोई जरिया नहीं है। इसके लिए लखनऊ मुख्यालय से लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। मेरठ पर खासतौर से लखनऊ मुख्यालय की सोशल मीडिया लैब से नजर रखी जा रही है। सभी भड़काऊ पोस्ट्स को चिन्हित करके कार्रवाई के लिए आदेश भी जारी किए जा रहे हैं।

विवादित सोशल मीडिया अकाउंट्स को बंद करा दिया गया है। जो भी माहौल खराब करने की कोशिश करेगा, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

आलोक सिंह, आईजी रेंज मेरठ