युवाओं को दिलाया तंबाकू का सेवन न करने का संकल्प

गेट्स संस्था की ओर से चलाया जा रहा जागरूकता कार्यक्रम

देहरादून.

उत्तराखंड में 29 परसेंट करंट मेल और 6 परसेंट फीमेल टोबैको स्मोकर्स हैं. गेट्स की सर्वे रिपोर्ट के आधार पर कंज्यूमर वाइस और भारतीय मानव कल्याण समिति की ओर से इस दिशा में काम किया जा रहा है. इसे लेकर जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. व‌र्ल्ड नो टोबैको डे के मौके पर प्रेस क्लब में किए गए आयोजन में संस्था की ओर से स्टूडेंटस को टोबैको छोड़ने का संकल्प दिलाया गया.

--

किया जा रहा जागरूक

इस मौके पर लोगों को तंबाकू छोड़ने के लिए जागरूक किया गया. कंज्यूमर वाइस के ऑडिटर नरेश प्रसाद ने बताया कि उत्तराखंड में तंबाकू लेने वालों के आंकड़े लेकर संस्था ने काम शुरू किया है. इससे पहले गोवा, गुजरात, चंडीगढ़, हिमाचल, चेन्नई, आंध्र प्रदेश, बिहार, तमिलनाडु आदि जगहों पर काम किया जा रहा था. उन्होंने बताया कि इसके लिए उत्तराखंड में किए गए गेट्स के सर्वे की रिपोर्ट ले ली गई है. जिसके आधार पर आगे का काम किया जाएगा.

--

युवाओं को दिलाया संकल्प

कार्यक्रम संयोजक राजेंद्र चौहान ने युवाओं को तंबाकू छोड़ने का संकल्प दिलवाया. उन्होंने कहा कि अब राज्य में इस पर फोकस किया जाएगा. गायिका कल्पना चौहान ने कहा कि यूथ को तंबाकू की लत से बचाने की जरूरत है. बुजुर्ग लोग शायद जल्दी से बात न माने, लेकिन युवाओं को समझाया जा सकता है. उन्होंने कहा कि अलग-अलग कार्यक्रमों के माध्यम से इस दिशा में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. इस मौके पर रमेश भट्ट, ललित मोहन जोशी, लक्ष्मी ढौंडियाल, गिरीश पहाड़ी, आचार्य शिव प्रसाद ममगाई, आशुतोष ममगाई आदि उपस्थित थे.

--

प्रदेश के आंकड़े

टोबैको स्मोकर परसेंटेज

करंट टोबैको स्मोकर 29.8 परसेंट,मेल, 6.3 फीमेल

डेली टोबैको स्मोकर- 25.7 परसेंट मेल, 5.2 परसेंट फीमेल

करंट सिगरेट स्मोकर- 9.6 परसेंट मेल, 0.1 परसेंट फीमेल

करंट बीड़ी स्मोकर- 25.9 परसेंट, मेल, 5.4 परसेंट फीमेल