- 29 वें ताज महोत्सव का होगा इनॉग्रेशन, नजर आएगा मिनी इंडिया

आगरा : सांस्कृतिक और रंगारंग प्रस्तुतियों के साथ ट्यूजडे को ताज महोत्सव का शुभारंभ होगा। 29वां ताज महोत्सव 18 से 27 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा। मंडे को शिल्पग्राम में कमिश्नर अनिल कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि ताज महोत्सव के दौरान शिल्पग्राम में मिनी इंडिया नजर आएगा।

सुरों के तराने भी गूंजेंगे

कमिश्नर ने कहा कि इस वर्ष ताज महोत्सव का आयोजन 'संस्कृति के रंग-ताज के संग' थीम पर होगा। महोत्सव का उद्देश्य भारतीय संस्कृति, शिल्पकला, कुटीर उद्योग एवं व्यंजन के प्रचार-प्रसार के साथ टूरिज्म इंडस्ट्री को बढ़ावा देना है। साथ ही सुरों के तराने भी गूंजेंगे। कल्चरल परफॉर्मेस के साथ विभिन्न विधाएं देखने को मिलेंगी।

ये होंगी परफॉर्मेस

कथक

भरतनाट्यम

भोजपुरी गायन

अवधी गायन

कव्वाली

भजन संध्या

ब्रज लोकगीत

बांसुरी वादन

तबला वादन

पखावज वादन

नृत्य नाटिका

50 रुपये एंट्री फीस पर हेड

03 साल तक के बच्चों की एंट्री फ्री

18-27 तक होगा आयोजन

इतनी देनी होगी एंट्री फीस

इस बार ताज महोत्सव में 50 रुपये प्रति व्यक्ति फीस निर्धारित की गई है। तीन वर्ष तक बच्चों की एंट्री फ्री रहेगी। इसमें ताज का दीदार करने आने वाले टूरिस्ट को उसी टिकट को दिखाने पर प्रवेश मिल सकेगा। इसमें स्कूली 50 बच्चों के ग्रुप के लिए दो शिक्षकों के साथ 500 रुपये फीस रखी गई है।

ये भी है स्पेशल

1- फूडकोर्ट

258- स्टॉल्स

375- दुकानें

इन प्रदेशों के प्रोडक्ट दिखेंगे

दिल्ली, पंजाब, यूपी, हरियाणा, राजस्थान, बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू कश्मीर, वेस्ट बंगाल, मध्य प्रदेश, गुजरात, हिमाचल प्रदेश

ये प्रोडक्ट बनेंगे अट्रैक्शन

सहारनपुर का वुड क्राफ्ट, कश्मीर का सूट एवं पश्मीना शॉल, फरीदाबाद का टेराकोट, पश्चिम बंगाल की कान्था साड़ी, वाराणसी की सिल्क साड़ी, बिहार का सिल्क वस्त्र, भदोही का करपेट, लखनऊ का चिकन वस्त्र, आंध्र प्रदेश का क्रोशिया तथा सिल्क वस्त्र, बागपत का हैंडलूम, प्रतापगढ़ का आंवला, असोम का केन फर्नीचर, गुजरात का शूट एंव शॉल, खुर्जा की पाटरी, हाथरस की ग्लासवीट ज्वैलरी, पिलखुआ का चादर, पंजाब की फुलकारी टूरिस्ट को आकर्षित करेगी।